Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Taarak Mehta समेत ये हैं टीवी के 'बाहुबली' धारावाहिक, टेलीकास्ट हो चुके हैं 1000 से अधिक एपिसोड्स

Longest Running Television Show फिल्मों और वेब सीरीज के जमाने में आज भी कई ऐसे दर्शक हैं जो टीवी शोज के फैन हैं। टीवी शोज की कहानियां लोगों को सदियों से लुभाती आ रही हैं। टीवी पर कई धारावाहिक प्रसारित किये गए पर कुछ शोज ने दर्शकों के दिलों में बनाई और जबरदस्त हिट साबित हुए। ऐसे ही लोकप्रिय टीवी शोज के बारे में जानने के लिए पढ़िए ये खबर।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Thu, 17 Aug 2023 01:41 PM (IST)
Hero Image
Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah and Other Longest Running TV Shows.

नई दिल्ली, जेएनएन। Longest Running Television Shows: टीवी पर अब तक ऐसे कई शोज आ चुके हैं, जिन्होंने दर्शकों के दिल पर गहरी छाप छोड़ी है। इन सीरियल्स की कहानी ने लोगों को ऐसा दीवाना बनाया कि शोज के शुरू होते ही दर्शक सब काम छोड़कर टीवी के आगे बैठ जाते हैं।

इन शोज में नजर आने वाले किरदार घर-घर में पहचान बना चुके हैं। वक्त के साथ इन धारावाहिकों की कहानी को अपडेट किया जाता है। पुराने किरदारों को हटाकर नये लिये जाते हैं। कहानियां कई बार लीप लेकर 10-20 साल आगे पहुंच जाती हैं, मगर शो नहीं रुकता। ऐसे ही कुछ चर्चित टीवी धारावाहिक के बारे में है ये खबर।

तारक मेहता का उल्टा चश्मा

28 जुलाई 2008 से चल रहे इस शो ने अभी तक अपने 3834 एपिसोड पूरे कर लिए हैं। तारक मेहता का उल्टा चश्मा एक कॉमेडी पारिवारिक हंसी मजाक वाला धारावाहिक है जो सामाजिक मुद्दों की जागरूकता को और भी ज्यादा बढ़ाता है। इस धारावाहिक के शुरुआती कलाकारों में जेठालाल के रूप में दिलीप जोशी, दया के रूप में दिशा वकानी और शैलेश लोढ़ा ने अहम भूमिका निभाई है। यो शो आज भी अपनी लोकप्रियता बनाए हुए है।

ये रिश्ता क्या कहलाता है

लंबे समय से चल रहे इस धारावाहिक ने 12 जनवरी 2009 से टीवी पर अपनी पकड़ मजबूत बना ली है। पहले हिना खान, करण मेहरा, शिवांगी जोशी और मोहसिन खान इसके मुख्य कलाकारों में थे। यह शो अक्टूबर 2021 से नए चेहरों के साथ अपनी कहानी की तीसरी पीढ़ी में चला गया है, जिसमें प्रणाली राठौड़ और हर्षद चोपड़ा शामिल हैं।

यहां तक कि नायरा और कार्तिक (शिवांगी और मोहसिन) की प्रसिद्ध जोड़ी ने भी अब शो को अलविदा कह दिया है। शो ने अभी तक 14 सालों में 3000 से ज्यादा एपिसोड कर लिए हैं।

कुमकुम भाग्य

यह धारावाहिक आज भी दर्शकों के दिलों पर राज कर रहा है। यह शो साल 2014 में शुरू हुआ था। सीरियल के 9 सालों में 2458 एपिसोड टेलीकास्ट हो चुके हैं और अभी भी यह टेलीविजन पर प्रसारित हो रहा है। सृति झा और शब्बीर अहलूवालिया के साथ मुख्य भूमिका के रूप में शो की शुरूआत हुई थी।

आज कहानी मुग्धा के साथ अगली पीढ़ी तक चली गई है। शो में अब चापेकर और कृष्णा कौल जैसे कलाकार मुख्य भूमिकाओं में हैं।

भाभी जी घर पर हैं

इस धारावाहिक ने अपने मजाकिया और मनोरंजक अंदाज के साथ दर्शकों को खूब गुदगुदाया है। भाभी जी घर पर हैं शो जो दो कपल के इर्द-गिर्द घूमता है, वह पड़ोसी भी हैं। इस शो का टेलीकास्ट 2 मार्च 2015 से शुरू हुआ था और इसने 2129 एपिसोड पूरे कर लिए है। विभूति नारायण मिश्रा के रूप में आसिफ शेख, मनमोहन तिवारी के रूप में रोहिताश गौड़, अंगूरी भाभी के रूप में शुभांगी अत्रे और अनीता विभूति के रूप में सौम्या टंडन प्रशंसकों के बीच बेहद लोकप्रिय हैं।

कुंडली भाग्य

कुंडली भाग्य पिछले कुछ सालों में सबसे ज्यादा देखे जाने वाला धारावाहिक प्रोग्रामों में से एक है। इस शो की फैन फॉलइंग तगड़ी है और टीआरपी के मामले में भी ये शो काफी वक्त तक पहले नंबर पर रहा था। साल 2017 से इस टीवी सीरियल की शुरुआत हुई थी। 

अब तक इस सीरियल के 1601 एपिसोड्स आ चुके हैं। इसके कलाकारों में श्रद्धा आर्य, मनित जौरा, रूही चतुवेर्दी, संजय गगनानी और शक्ति अरोड़ा प्रशंसकों के बीच बेहद लोकप्रिय हैं।