Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TMKOC: तारक मेहता के कंटेंट का इस्तेमाल करके फर्जी व्यूज नहीं कमा सकेंगे लोग, दिल्ली HC ने सुनाया फैसला

तारक मेहता का उल्टा चश्मा के निर्माताओं ने अवैध रूप से उपयोग हो रहे शो के कंटेंट पर रोक लगाने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। मेकर्स का आरोप है कि यूट्यूब चैनल फेसबुक इंस्टाग्राम और कुछ वेबसाइट शो के कंटेंट का गलत इस्तेमाल करके इनसे कमाई कर रहे हैं। कोर्ट के फैसले से मेकर्स ने जरूर राहत की सांस ली।

By Surabhi Shukla Edited By: Surabhi Shukla Updated: Sat, 17 Aug 2024 08:46 PM (IST)
Hero Image
तारक मेहता का उल्टा चश्मा में दिलीप जोशी

एंटरटेनमेंट डेस्क,नई दिल्ली। पॉपुलर शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा पिछले 16 सालों से दर्शकों का मनोरंजन करता आ रहा है। अब दिल्ली हाई कोर्ट ने इसको लेकर एक बड़ा फैसला सुनाया है। अब इस शो के कंटेंट का कोई भी अनधिकृत उपयोग नहीं कर पाएगा। बार एंड बेंच की एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली HC के आदेश में अवैध रूप से शो का टाइटल, कैरेक्टर, AI इमेज, चेहरे, डायलॉग और बाकी चीजें अब कानून के तहत संरक्षित हैं।

क्या हैं मेकर्स के आरोप?

मेकर्स का आरोप है कि अपने आर्थिक फायदे के लिए बड़ी बड़ी वेबसाइट इसका नाम, कैरेक्टर्स की इमेज आदि का इस्तेमाल कर रही हैं। मेकर्स ने तो ये भी दावा किया कि यूट्यूब पर अश्लील वीडियो तक बनाए जा रहे हैं ताकि व्यूज पाकर इनसे अच्छा पैसा कमाया जा सके। कुछ संस्थाएं अनधिकृत रूप से वेबसाइटों और ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों के माध्यम से शो के पात्रों की इमेज और डायलॉग वाले टी-शर्ट, पोस्टर और स्टिकर जैसे सामान बेच रही थीं। यह भी कहा गया कि AI का इस्तेमाल करके कॉन्टेंट बनाया जा रहा था जिसका इस्तेमाल वीडियो गेम कैरेक्टर्स में किया गया।

यह भी पढ़ें: गुलाबी साड़ी रील्स पर TMKOC की 'बबीता भाभी' ने किया गजब का डांस, यूजर्स बोले- 'कोई जेठालाल को बुलाओ'

इन चीजों पर मिला अधिकार

न्यायमूर्ति मिनी पुष्करणा ने स्थिति की गंभीरता को पहचाना और कहा कि नीला फिल्म प्रोडक्शंस के लिए ये प्रथम दृष्टया मामला था। नीला फिल्म प्रोडक्शंस प्राइवेट लिमिटेड ने कहा कि उसके पास उनके शो और उसके कैरेक्टर्स से संबंधित भारत में कई पंजीकृत ट्रेडमार्क पर वैधानिक अधिकार हैं। इसके कुछ ट्रेडमार्क 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा', 'उल्टा चश्मा', 'तारक मेहता' 'जेठालाल', 'गोकुलधाम' आदि हैं।

'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' एक लोकप्रिय कॉमेडी शो है जिसमें दिलीप जोशी ने जेठालाल की भूमिका निभाई है। इसमें मुनमुन दत्ता,अमित भट्ट,श्याम पाठक,मंदार चंदवाडकर, तनुज महाशब्दे और सोनालिका जोशी भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: डिप्रेशन से जूझ रहे थे Taarak Mehta एक्टर Gurucharan Singh? जूनियर सोढ़ी ने बताया कब हुई थी आखिरी मुलाकात