Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन हैं Lalita Pawar जिनकी तुलना Salman Khan ने विक्की जैन की मां से कर दी? पर्दे पर क्रूर सास बन हुई थीं मशहूर

Who Is Lalita Pawar विवादित रियलिटी शो बिग बॉस 17 के ग्रैंड फिनाले में होस्ट सलमान खान ने अंकिता लोखंडे की सास रंजना जैन की तुलना सिनेमा की जानी-मानी अभिनेत्री ललिता पवार से की। ललिता पवार सिनेमा की क्रूर ऑन-स्क्रीन सासों में गिनी जाती हैं। आइए आपको बताते हैं कि आखिर ललिता पवार कौन हैं और क्यों उन्हें क्रूर सास कहा जाता था।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Mon, 29 Jan 2024 05:27 PM (IST)
Hero Image
पर्दे की क्रूर सास थीं ललिता पवार। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Who Is Lalita Pawar: रविवार को 'बिग बॉस सीजन 17' ग्रैंड फिनाले का सबसे बड़ा हाइलाइट होस्ट सलमान खान (Salman Khan) और अंकिता लोखंडे (Ankita Lokhande) की सास रंजना जैन (Ranjana Jain) के बीच का बातचीत रहा। सलमान ने इशारों-इशारों में रंजना को भर-भरकर ताने मारे।

फिनाले इवेंट में सलमान खान ने मजाकिया ढंग में रंजना जैन को सिर्फ अंकिता-विक्की के तलाक का कारण नहीं बताया, बल्कि उनकी तुलना इंडस्ट्री की क्रूर सास से भी कर दी। सलमान ने कहा कि विक्की की मां को देख उन्हें ललिता पवार (Lalita Pawar) की याद आ गई। भाईजान ने कहा कि भले ही वह विलेन सास की भूमिका निभाती थीं, लेकिन वह दिल की अच्छी थीं। आइए, आपको बताते हैं कि आखिर ललिता पवार कौन थीं और क्यों उन्हें सिनेमा की क्रूर सास कहा जाता था।

यह भी पढ़ें- Bigg Boss 17: सलमान खान के सामने अंकिता लोखंडे की सास ने मारा ऐसा ताना, ग्रैंड फिनाले में रुआंसी हुईं एक्ट्रेस

कौन थीं ललिता पवार?

ललिता पवार सिनेमा की वो अदाकारा थीं, जिनके पास 70 साल से ज्यादा लंबे एक्टिंग करियर का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है। 18 अप्रैल 1916 को नासिक में जन्मीं ललिता एक अमीर घराने से ताल्लुक रखती थीं। उन्होंने फिल्मों की शुरुआत महज 9 साल की उम्र में कर दी थी। उन्होंने 'राजा हरिश्चंद्र' (1928) में अपने अभिनय करियर की शुरुआत की और फिर लीड रोल्स से सिनेमा में नाम कमाया।

Lalita Pawar

एक थप्पड़ ने बदल दी पूरी दुनिया  

ललिता पवार की जिंदगी उतार-चढ़ाव भरी रही है। जब फिल्मों में बतौर हीरोइन उनका करियर अच्छा-खासा चल रहा था, तभी एक ऐसी घटना हुई जिसने उन्हें अर्श से फर्श तक पहुंचा दिया। बात साल 1942 की है। 'जंग ए आजादी' की शूटिंग के दौरान मास्टर भगवान ने ललिता को एक सीन के लिए इतना जोर से तमाचा मार दिया कि एक्ट्रेस पैरालाइज्ड हो गईं और उनकी एक आंख खराब हो गई। 

क्रूर सास बनकर इंडस्ट्री पर किया राज

एक्सीडेंट के बाद भले ही बतौर अभिनेत्री ललिता पवार के लिए दरवाजे बंद हो गये थे, लेकिन हार मानने की बजाय उन्होंने फिर कोशिश की और कैरेक्टर आर्टिस्ट के रूप में आगे बढ़ीं। इस फैसले ने ललिता को वाकई एक अलग पहचान दिलाई। ललिता को सबसे ज्यादा पॉपुलैरिटी क्रूर सास बनने के बाद मिली। उन्होंने 'दहेज' (1950) और 'सौ दिन सास के' (1980) जैसी फिल्मों में ऐसी सास का किरदार निभाया कि बहुओं इस नाम से ही खौफ खाने लगती थीं।

मंथरा से मशहूर हुईं ललिता पवार

यूं तो सास बनकर ललिता पवार ने बहुओं पर खूब अत्यायचार कर नाम कमाया, लेकिन रामानंद सागर के पौराणिक शो 'रामायण' (Ramayan) में मंथरा के किरदार से वह घर-घर में मशहूर हो गईं। आज भी लोग ललिता को टीवी की मंथरा कहकर बुलाते हैं।

Lalita Pawar as Manthara In Ramayan

बहन से खाया धोखा

प्रोफेशनल के अलावा ललिता की पर्सनल लाइफ भी कभी स्मूथ नहीं रही। ललिता के पहले पति गणपतराव पवार से उनकी छोटी बहन का अफेयर था, जिसका पता चलने के बाद एक्ट्रेस बुरी तरह टूट गई थीं। बाद में ललिता को प्रोड्यूसर राजप्रकाश गुप्ता में दोबारा प्यार मिला और फिर उन्होंने दूसरी शादी की थी। ललिता का एक बेटा भी था। साल 1998 में ललिता पवार ने 81 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। 

यह भी पढ़ें- Bigg Boss 17: अंकिता लोखंडे की सास पर बुरी तरह भड़कीं Falaq Naaz, बोलीं- 'आप और आपका राजा बेटा इंसल्ट करने...'