Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

40 साल पहले Doordarshan का वो सीरियल जिससे खौफ खाने लगा था पूरा Bollywood, विदेशों में भी जमाई थी धाक

Doordarshan पर कई टीवी सीरियल्स आए जिन्होंने टीवी पर इतिहास रच दिया। साल 1984 में एक ऐसे ही सीरियल ने दस्तक दी थी जिसने बॉलीवुड की नींव भी हिलाकर रख दी थी। फिल्ममेकर्स अपनी फिल्में रिलीज करने से डरते थे। सीरियल का क्रेज सिर्फ भारत नहीं बल्कि विदेशों में भी देखने को मिला था। आइए आपको इस सीरियल के बारे में बताते हैं।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Fri, 15 Mar 2024 05:11 PM (IST)
Hero Image
40 साल पहले दूरदर्शन पर आया था पहला कॉमेडी शो।

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Doordarshan TV serial Yeh Jo Hai Zindagi: 80 और 90 के दौर में दूरदर्शन पर कई ऐसे सीरियल्स आए, जिन्होंने दर्शकों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ दी। एक ऐसा ही सीरियल 40 साल पहले आया था, जब इसकी सफलता की गूंज विदेशों में भी गूंजी। हम बात कर रहे हैं दूरदर्शन के पहले कॉमेडी सीरियल 'ये जो है जिंदगी' (Yeh Jo Hai Zindagi) जो 1984 में टेलीकास्ट हुआ था।

13 एपिसोड बनाने वाले थे मेकर्स

'ये जो है जिंदगी' दूरदर्शन पर तब आया था, जब सीरियल्स शुरू हुए थे। उस वक्त टीवी कुछ खास पॉपुलर नहीं था। ऐसे में मेकर्स रिस्क के साथ सीरियल्स बनाया करते थे। ऐसे में 'ये जो है जिंदगी' से किसी को उम्मीद नहीं थी कि यह सीरियल इतना सफल होगा कि किरदार हमेशा के लिए अमर हो जाएंगे।

Yeh Jo Hai Zindagi TV Show

जब मंजुल सिन्हा, कुंदन शाह और रमन कुमार इस सीरियल को बना रहे थे, तब उनके मन में इसके सक्सेस को लेकर काफी शंका थी। इसी वजह से पहले इस सीरियल को सिर्फ 13 एपिसोड में समेटने की कोशिश की, लेकिन पहला तीन एपिसोड इतना सक्सेसफुल हुआ कि बाद में 40 और एपिसोड बनाने पड़े।

पिटने लगी थीं बॉलीवुड फिल्में! 

'ये जो है जिंदगी' 1984 में इस कदर सुपरहिट हुआ था कि बॉलीवुड फिल्मों के बिजनेस पर बुरा असर पड़ने लगा था। दरअसल, यह सीरियल हर शुक्रवार को रात 9 बजे दूरदर्शन पर टेलीकास्ट होता था और शुक्रवार को ही बॉलीवुड फिल्में भी सिनेमाघरों में रिलीज होती थीं। अब ज्यादातर फिल्मों की कमाई इवनिंग शो पर टिकी रहती हैं, लेकिन 'ये जो है जिंदगी' का क्रेज इतना जबरदस्त था कि लोग इसे देखने के लिए फिल्में तक छोड़ दिया करते थे। 

Ye Jo Hai Zindagi Doordarshan

यह भी पढ़ें- भगवान राम की अनसुनी कहानियों पर रामानंद सागर के बेटे ला रहे नया शो, पहले से अलग होगी प्रेम सागर की 'रामायण'

विदेशों में चला जादू

इस सीरियल की सफलता सिर्फ भारत तक मौजूद नहीं थी। इसे विदेशों में भी खूब प्यार मिला, खासकर लंदन में। कहा जाता है कि लंदन में इस सीरियल के टेप की कॉपी का लोग बेसब्री से इंतजार किया करते थे। एक इंटरव्यू में स्वरूप सम्पत ने बताया था कि कैसे विदेश में उनके सीरियल को लोग कितना पसंद करते थे। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, स्वरूप ने कहा था-

हाल ही में, मेरी एक दोस्त विदेश यात्रा कर रही थी और उसने मुझे बताया कि एक सह-यात्री पूरी यात्रा के दौरान 'ये जो है जिंदगी' के एपिसोड देखता रहा।

ये जो है जिंदगी की कास्ट

'ये जो है जिंदगी' टेलीविजन का पहला कॉमेडी शो था, जिसकी कहानी एक मिडिल क्लास फैमिली के ईर्द-गिर्द घूमती है। इसे शरद जोशी ने लिखा था। मंजुल सिन्हा, कुंदन शाह और रमन कुमार ने इसका निर्देशन किया था। शो में स्वरूप संपत ने रेणू, शफी इनामदार ने रंजीत वर्मा और राकेश बेदी ने राजा का किरदार निभाया था।

सतीश शाह सीरियल की जान थे। उन्होंने हर एपिसोड में अलग किरदार निभाया। दिग्गज सिंगर किशोर कुमार (Kishore Kumar) ने इस सीरियल का टाइटल ट्रैक गाया था, जो सुपरहिट हुआ था।

यह भी पढ़ें- 'रामायण' ने लॉकडाउन में व्यूअरशिप से रचा था इतिहास, क्या दूरदर्शन पर तीसरी बार टूटेगा रिकॉर्ड?