Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सबसे ज्यादा 11 ऑस्कर अवॉर्ड्स, 4 दर्जन कलाकार, OTT पर कहां देखें हॉलीवुड की ये फेमस फिल्म?

हॉलीवुड (Hollywood सिनेमा ने कई ऐसी फिल्म बनाई हैं जिनकी सफलता का शोर पूरी दुनिया मचा था। एक ऐसी ही फिल्म का निर्माण 20 साल पहले हुए था जिसने ऑस्कर अवॉर्ड्स में गदर मचा दिया है। इस फिल्म के नाम सबसे अधिक 11 ऑस्कर अवॉर्ड्स (Most Oscar Awards) का रिकॉर्ड है। आइए जानते हैं कि ये लोकप्रिय कौन सी है और किस ओटीटी प्लेटफॉर्म पर मौजूद है।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Wed, 02 Oct 2024 06:19 PM (IST)
Hero Image
इस फिल्म के नाम दर्ज सबसे अधिक ऑस्कर अवॉर्ड्स (Photo Credit-X)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। ऑस्कर सिनेमा जगत का वो प्रतिष्ठित पुरस्कार है, जिसे जीतना किसी सपने के सच होने जैसा माना जाता है। अकादमी अवॉर्ड्स (Oscars Awards) में नॉमिनेट होना ही अपने आप में बहुत बड़ी उपलब्धि होती है और फिर इसमें जीत भी मिल जाए तो सोने पर सुहागा होता है। 

लेकिन क्या आपको पता है कि वो कौन सी फिल्म है, जिसने एक नहीं बल्कि 11 ऑस्कर अवॉर्ड्स (Most Oscars Awards Movie) अपने नाम किए हैं और फिल्मी दुनिया में इतिहास रचा है। इतना ही नहीं लंबी चौढ़ी स्टार कास्ट को लेकर भी ये हॉलीवुड मूवी काफी चर्चा में रही है। आइए जानते हैं कि ये कौन सी फिल्म है और ओटीटी पर आप इसे कहां देख सकते हैं। 

इस फिल्म के नाम सबसे अधिक ऑस्कर

एक ऑस्कर अवॉर्ड जीतना बड़ा कीर्तिमान माना जाता है। लेकिन हॉलीवुड के फेमस निर्देशक पीटर जैक्शन की फिल्म द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स: द रिटर्न ऑफ द किंग (The Lord Of The Rings) ने साल 2004 के ऑस्कर में 11 अकादमी पुरस्कार अपने नाम किए थे। अलग-अलग कैटेगरी में इस मूवी को सिनेमा जगत का ये बड़ा अवॉर्ड मिला था। द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स ही एकमात्र ऐसी मूवी है, जिसके नाम सबसे अधिक ऑस्कर अवॉर्ड्स हासिल करने का रिकॉर्ड है। 

ये भी पढ़ें- शर्त लगा लो! स्क्रीन के सामने से नहीं उठने देंगी ये K-Drama सीरीज, सिर्फ एक OTT प्लेटफॉर्म पर मिलेगा एंटरटेनमेंट

4 दर्जन से अधिक स्टार कास्ट

द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स सिनेमा जगत की काफी लोकप्रिय फिल्म है। कल्ट मूवी के आधार पर इसे न सिर्फ हॉलीवुड फिल्म भारत में बीच भी काफी लोकप्रियता हासिल की है। सिनेमा की असली मिसाल आपको इस फैंटेसी मूवी को देखने से मिल जाएगी। खास बात ये थी कि अपनी कहानी के अलावा द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स: द रिटर्न ऑफ द किंग 4 दर्जन से अधिक स्टार कास्ट को लेकर भी लाइमलाइट में रही है। 

मालूम हो कि इस मूवी में करीब 48 कलाकारों ने अहम भूमिका अदा किया था। जिनमें मुख्य कलाकार के तौर पर एलिजा वूड, इयान मैक्लैन, सीन आस्टिन, ओरलांडो ब्लूम, कैट बैलेंचेट, एंडी सेरकिस और क्रिस्टोफर ली जैसे कई हॉलीवुड फिल्मी सितारे मौजूद रहे। 

इन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर है मौजूद

अक्सर होता है कि एक फिल्म एक ही ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देखने को मिलती है। बशर्तें उसकी भाषा अलग न हो तो लेकिन द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स (The Lord Of The Rings On OTT) के मामले में ऐसा बिल्कुल नहीं है। ये फिल्म तीन अलग-अलग ओटीटी प्लेटफॉर्म पर मौजूद है। जिनमें नेटफ्लिक्स (Netflix), अमेजन प्राइम वीडियो (Prime Video) और जियो सिनेमा (Jio Cinema) के नाम शामिल हैं। 

अगर इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन में द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स के लिए दिलचस्पी बढ़ गई है तो आप फौरन इन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर जाकर इस मूवी का आनंद उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- मार्वल यूनिवर्स की Deadpool And Wolverine ओटीटी पर धमाका मचाने के लिए तैयार! जानें कब और कहां देख सकते हैं फिल्म