Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gyaarah Gyaarah से पहले टाइम ट्रैवल पर बन चुकी हैं ये शानदार मूवीज-सीरीज, सोचने पर कर देंगी मजबूर

राघव जुयाल और कृतिका कामरा स्टारर वेब सीरीज ग्यारह-ग्यारह लोगों को काफी पसंद आ रही है। फ्राइडे को Zee5 पर रिलीज हुई इस वेब सीरीज की कहानी लोगों को भूत और भविष्य की एक ऐसी मर्डर मिस्ट्री की तरफ ले जाती है जो आपको सोचने पर मजबूर कर देगी। वैसे ग्यारह-ग्यारह से पहले टाइम ट्रेवल की ऐसी जबरदस्त कहानियां कई हॉलीवुड मूवीज में भी देखने को मिली।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Sun, 11 Aug 2024 12:52 PM (IST)
Hero Image
टाइम ट्रेवल पर बनी वेब सीरीज और फिल्में/ फोटो- IMDB

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। आम इंसान अक्सर ये सोचता है कि हम भूत में जाकर अपनी गलतियों को सही कर सके और भविष्य में जाकर जो भी होने वाला है उसका पता लगा सके। असल जिंदगी में ये होना तो नामुमकिन है, लेकिन फिल्मों और सीरीज के माध्यम से मेकर्स इसका अनुभव लोगों को करवा देते हैं।

हाल ही में ZEE5 पर रिलीज हुई वेब सीरीज 'ग्यारह-ग्यारह' की कहानी भी कुछ इस तरह की ही है, जो आपको तीन अलग-अलग कालखंडों में लेकर जाती है। राघव जुयाल-कृतिका कामरा की वेब सीरीज में 1990, 2001 और 2016 की कहानी को दर्शाती है। जो इन तीनों ही साल में हुई घटनाओं को आपस में जोड़ती है।

11 साल की बच्ची के 15 साल पुराने किडनैप और मर्डर केस को सुलझाने की कोशिश में लगे युग (Raghav Juyal) के हाथ एक वॉकी-टॉकी लगता है, जो काफी पुराना होता है और उसमें बैट्री भी नहीं होती है, लेकिन फिर भी शौर्य 11 बजकर 11 मिनट पर ही सिर्फ युग से बात कर पाता है, जो 15 साल पहले इस केस में जुड़ा होता है।

दोनों के बीच मामले को लेकर कुछ क्लू भी शेयर होते है। यह अलग-अलग समय की कहानियों को जोड़ती एक वेब सीरीज है। वैसे ये पहली बार नहीं है, जब मेकर्स टाइम ट्रेवल में गए हैं, इससे पहले भी कई वेब सीरीज और फिल्में कभी भूत तो कभी भविष्य में लेकर गई हैं, चलिए देखते हैं इसकी पूरी लिस्ट-

बैक टू द फ्यूचर

टाइम ट्रेवल पर बनी ये सबसे बेस्ट फिल्म्स में से एक है। जो अमेजन प्राइम के अलावा यूट्यूब पर भी उपलब्ध है। इस फिल्म की कहानी वैज्ञानिक डॉ. एम्मेट ब्राउन और हाई स्कूल स्टूडेंट और मार्टी मैकफ्लाई की है, जो  अलग-अलग समय में जाने के लिए एक रोमांचक यात्रा पर निकलते हैं। वह डॉक के जरिये बनाई गई एक टाइम मशीन के जरिये भूत और भविष्य में ट्रेवल करते हैं।

टेनेट

साल 2020 में रिलीज हुई फिल्म 'टेनेट' को आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं। यह साई-फाई एक्शन थ्रिलर फिल्म की कहानी पूर्व CIA ऑपरेटिव प्रोटागोनिस्ट के बारे में बताती है, जिसे समय का हेरफेर बखूबी करना आता है, जो भविष्य में होने वाली घटनाओं को रोक सकता है।

यह भी पढ़ें: Web Series In August 2024: अगस्त होगा मस्त, इन 16 सीरीज के साथ 'चमक' उठेंगे ओटीटी प्लेटफॉर्म

वह बताता है कि कैसे आने वाले समय में मनुष्य जाति को खतरा है। भविष्य में जो भी बाधाएं आने वाली हैं, उसके लिए प्रोटागोनिस्ट मार्गदर्शन करता है, ताकि बिना मरे दुनिया को सुरक्षित किया जा सके। क्रिस्टोफर नोलन ने इसका निर्देशन किया है, जिन्होंने ओपेनहाइमर जैसी फिल्में दी हैं।

कॉल

नेटफ्लिक्स की फिल्म 'कॉल' में भी आपको दो अलग-अलग दुनिया देखने को मिलेगी, जो 20 साल पहले की कहानी को एक लड़की से जोड़ती है। ये एक साइकोलॉजिकल थ्रिलर मूवी है, जिसमें पार्क शिन ह्ये और जियान जोंग सीओ ने मुख्य भूमिका निभाई है। कोरियन मूवी में दिखाया गया है कि कैसे एक कॉल के जरिये दो दुनिया के लोग आपस में कनेक्ट होते हैं।

द एडम प्रोजेक्ट

शॉन लेवी के निर्देशन में बनी अमेरिकन साई-फाई फिल्म 'द एडम प्रोजेक्ट' एक ऐसे बच्चे की कहानी है, जो महज 12 साल का है, लेकिन वह साल 2022 में जाकर अपना फ्यूचर बदलने की कोशिश करता है। फ्यूचर बदलने के चक्कर में उसे क्या-क्या झेलना पड़ता है, यह इस फिल्म में दिखाया गया है। मूवी में रयान रेनॉल्ड्स, वॉकर स्कोबेल, एडिसन ट्यूसिंग ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

11.22.63

ये जेक एपिंग की कहानी है, जो पेशे से एक टीचर है। उसे उसका एक पुराना दोस्त एआई टेम्पलेशन ये मौका देता है कि वह भूतकाल में जा सके। जेक के 22 नवंबर 1963 को अमेरिका के प्रेसिडेंट की हत्या को रोकने के लिए उस समय में भेजा जाता है।

हालांकि, उसकी जिंदगी में तूफान तब आता है, जब वह उस जिन्दगी को अपना मानने लगता है और आगे की लाइफ को बिल्ड करने लगता है। इस दौरान उसे एक महिला से भी प्यार हो जाता है, जिसकी कीमत उसे अपनी जिंदगी देकर चुकानी पड़ती है।

यह भी पढ़ें: Gyaarah Gyaarah Trailer: क्या है 11:11 का रहस्य? सस्पेंस से भरी है करण-गुनीत की सीरीज, फिर चौंकाएंगे राघव जुयाल