Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिखों से जुड़े सैफ अली खान के सीन ने देशभर में काटा था बवाल, IC 814 से पहले लोगों के निशाने पर रहीं ये सीरीज

एक्टर विजय वर्मा के वेब शो आईसी 814 द कंधार हाईजैक को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा। आतंकियों के जो नाम दिखाए गए हैं उस पर लोगों ने आपत्ति जताई है। हालांकि ओटीटी पर मौजूद ये पहली सीरीज नहीं है जिस पर इतना विवाद है। इसके पहले नेटफ्लिक्स अमेजन प्राइम वगैरह के कुछ ऐसे शो रहे हैं जिनकी रिलीज से बवाल काटा था।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Tue, 03 Sep 2024 06:29 PM (IST)
Hero Image
कंट्रोवर्शियल वेब सीरीज आईसी 814, सेक्रेड गेम्स 2, आश्रम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। नेटफ्लिक्स की 'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' में आतंकियों के नाम को लेकर विवाद है। कोर्ट की तरफ से नेटफ्लिक्स कंटेंट हेड और मेकर्स को नोटिस भेजा गया कि शो में आतंकियों के असली नाम को बताया जाए, न कि शंकर और भोला के नाम से उनके किरदार दिखाए जाएं।

'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' में दिखाए गए आतंकियों को इस तरह के हिंदू नाम से दिखाने पर बवाल है। लेकिन विजय वर्मा (Vijay Varma) की ये सीरीज वह इकलौती सीरीज नहीं है, जिस पर ऐसा बवाल हुआ कि सरकार तक को दखल देना पड़ गया। इसके पहले ओटीटी पर रिलीज हुई कुछ सीरीज ऐसी रहीं, जिनकी कहानी या सीन को देख लोगों का खून खौल गया।

पाताल लोक

'पाताल लोक' अमेजन प्राइम की पॉपुलर वेब सीरीज है। इस शो में एक सीन है, जहां एक सिख व्यक्ति को दुष्कर्म करते दिखाया गया है। दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी से मनजिंदर सिंह सिरसा ने इस सीन पर आपत्ति जताई थी। उनका आरोप था कि इससे सिख कम्युनिटी को बदनाम करने की कोशिश की गई थी। सिक्किम एमपी इंदिरा हैंग ने इस मामले में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से सीरीज पर बैन लगाने की मांग की थी

सेक्रेड गेम्स 2

सेक्रेड गेम्स भी नेटफ्लिक्स की पॉपुलर सीरीज है। इस शो में सैफ अली खान (Saif Ali Khan) ने सरताज सिंह का किरदार निभाया है, जो सिख कल्चर से ताल्लुक रखता है। शो में एक सीन था, जिसमें सैफ कड़े को उतारकर समुंदर में फेंकते दिखाए गए हैं। सिख समुदाय ने इसे उनके धर्म का अपमान बताया था। अकाली दल लीडर मनजिंदर सिंह सिरसा ने इस सीन पर भड़ास निकालते हुए इसे हटाने की मांग की थी।

तांडव

अली अब्बास जफर द्वारा की डायरेक्ट की गई सीरीज 'तांडव' पर मल्टीपल एफआईआर हुई थी। इस शो को लेकर ऊपर बताई गई सीरीज से भी ज्यादा बवाल था। दरअसल, तांडव वेब शो में एक्टर मोहम्मद जीशान अय्यूब को शंकर भगवान की वेशभूषा में आजादी पर मोनोलॉग बोलते दिखाया गया था। इस पर इतना विवाद हुआ था कि मेकर्स को माफी मांगनी पड़ गई। साथ ही इस सीन को बदलना भी पड़ गया।  

आश्रम

'आश्रम' वह सीरीज है, जिसने बॉबी देओल (Bobby Deol) के करियर को एक नई शुरुआत दी थी। लेकिन क्योंकि यह शो एक ऐसे बाबा की कहानी थी, जो साधू के भेष में एक दरिंदा है। वह अपने आश्रम में महिलाओं के साथ यौन संबंध बनाता है। कुल मिलाकर शो में आश्रम और साधू-संत की इमेज को नेगेटिव तरीके से दिखाया गया था। बजरंग दल एक्टिविस्ट ने इस तरह की कहानी पर आपत्ति जताते हुए इस शो के डायरेक्टर प्रकाश झा पर इंक फेंक दी थी। भोपाल में शो के सेट पर भी तोड़फोड़ हुई थी।

यह भी पढ़ें: 'आप हमारी सब कुछ हो,' Sunny Deol और बॉबी देओल ने मां के जन्मदिन पर जमकर लुटाया प्यार