Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bharat Hain Hum Trailer: आजादी के गुमनाम नायकों की कहानी दिखाएगी Animated Series, संसद में भी होगा प्रदर्शन

Bharat Hain Hum Trailer OUT देश को आजाद करने में कई रियल लाइफ हीरो ने अहम भूमिका निभाई थी। कुछ तो बहुत प्रसिद्ध हुए लेकिन कुछ गुमनाम हो गए। अब उन हीरोज की कहानी बयां करेगी भारत हैं हम सीरीज। हाल ही में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस सीरीज की रिलीज डेट और ट्रेलर जारी किया है। जानिए यहां।

By Rinki TiwariEdited By: Rinki TiwariUpdated: Wed, 11 Oct 2023 01:11 PM (IST)
Hero Image
भारत हैं हम सीरीज का ट्रेलर हुआ जारी। (फोटो क्रेडिट- ट्विटर)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Bharat Hain Hum Trailer Release: सालों तक आजादी की लड़ाई लड़ने के बाद 15 अगस्त 1947 को हमारा देश अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हो गया था। इस लड़ाई में कई फ्रीडम फाइटर्स ने अहम योगदान निभाया था। कुछ ने अपनी जान भी गंवा दी थी। कुछ रियल लाइफ हीरोज के बारे में तो कई लोग जानते हैं, लेकिन कुछ से गुमनाम हैं।

ऐसे ही फ्रीडम फाइटर, जो अब गुमनाम हो चुके हैं उनकी कहानी लेकर आ रहा है 'भारत हैं हम' (Bharat Hain Hum)। हाल ही में, इस सीरीज का ट्रेलर जारी किया गया है और इसकी रिलीज डेट का भी एलान किया गया है।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: OTT की इन वेब सीरिज-फिल्मों में दिखता है इजरायल में युद्ध का डरावना मंजर, कांप उठेगी रुह

'भारत हैं हम' सीरीज का ट्रेलर हुआ जारी

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने 11 अक्टूबर को दिल्ली में 'भारत हैं हम' एनिमेटेड सीरीज का ट्रेलर लॉन्च किया। अनुराग ने सोशल मीडिया पर भी सीरीज का ट्रेलर साझा किया है। 2 मिनट 13 सेकंड के ट्रेलर में अंग्रेजों के जुल्म से लेकर रियल लाइफ हीरो के बलिदान तक की झलक दिखाई गई है। छोटे से ट्रेलर में दिखाया गया है कि कैसे फ्रीडम फाइटर्स ने अंग्रेजों के खिलाफ बगावत की और हमारे देश को आजाद किया। 

आज़ादी का अमृत महोत्सव, इसकी कल्पना, इसकी शुरुआत आदरणीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी ने की। हमारा प्रयास… pic.twitter.com/iBGfVbgMGE— Anurag Thakur (@ianuragthakur) October 11, 2023

ट्रेलर जारी करते हुए अनुराग ठाकुर ने कैप्शन में लिखा, "भारत हैं हम, भारत के इतिहास में ऐसे कई गुमनाम हीरो हैं, जिन्होंने आजादी के लिए लड़ाई तो लड़ी, लेकिन वे गुमनाम रह गए। उनके योगदान का जितना जिक्र होना चाहिए था, उतना हुआ नहीं। अगला 25 साल अमृत काल है। हमारा प्रयास है कि इन सालों में स्टूडेंट्स को हमारे गुमनाम हीरोज के बारे में जानकारी दी जा सके। 'भारत हैं हम' इसकी ओर एक पहल है।" 

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक केंद्रीय मंत्री ने इस अवसर पर कहा-

आजादी का अमृत महोत्सव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दृष्टिकोण है। उनके दृष्टिकोण के तहत, राष्ट्र की स्मृति को फिर से जागृत करना और इन गुमनाम नायकों के प्रति कृतज्ञता जताने का हमारा विनम्र प्रयास है। हमारे यहां ऐसे कई गुमनाम नायक हैं, जिन्हें हमारे इतिहास में उचित स्थान नहीं दिया गया। इनमें से 30 प्रतिशत नायक महिलाएं हैं और ये कहानियां आने वाली पीढि़यों को प्रेरित करेंगी।

हम यह सुनिश्चित करने के लिए और भी बहुत कुछ करेंगे कि हमारे देश के छात्र और लोग ऐसे नायकों के बारे में जानें। हम इस सीरीज को संसद में भी प्रदर्शित करेंगे, ताकि संसद सदस्य अपने-अपने क्षेत्रों में इसका प्रचार-प्रसार कर सकें।

कब और कहां स्ट्रीम होगी 'भारत हैं हम'?

एनिमेटेड सीरीज 'भारत हैं हम' नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो और दूरदर्शन पर दिखाई जाएगी। 11-11 मिनट के 26 एपिसोड में रियल लाइफ हीरो की कहानी बयां की जाएगी। 12 भारतीय और 7 अंतर्राष्ट्रीय भाषाओं में इसे 15 अक्टूबर 2023 से स्ट्रीम किया जाएगा।

सेंट्रल ब्यूरो ऑफ कम्युनिकेशन और ग्राफिटी स्टूडियो द्वारा निर्मित सीरीज में रानी अब्बक्का, तिलका मांझी, तिरोत सिंह, पीर अली, तात्या टोपे, कोतवाल धन सिंह, कुंवर सिंह जैसे कई रियल लाइफ हीरो के बारे में बताया जाएगा। 

यह भी पढ़ें- Half Love Half Arranged: अरेंज्ड मैरिज को नये नजरिए से दिखाएगी करण वाही और मानवी गगरू की वेब सीरीज