Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IMDb Top 10 OTT Movies 2023: जाने जां, लस्ट स्टोरीज 2, बवाल... सबसे ज्यादा पॉपुलर रहीं ये 10 फिल्में

IMDb Top 10 OTT Movies 2023 ओटीटी पर इस साल काफी फिल्में रिलीज हुईं। काजोल और करीना कपूर खान ने इन फिल्मों में काम किया। वरुण धवन और सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्में सीधे ओटीटी पर उतरीं। इन फिल्मों की स्टार कास्ट की वजह से खूब चर्चा हुई। इन फिल्मों में हर तरह के जॉनर देखने को मिलेंगे। एक्शन से लेकर रोमांस और स्पाइ फिल्में शामिल हैं।

By Jagran News Edited By: Manoj Vashisth Updated: Mon, 04 Dec 2023 05:26 PM (IST)
Hero Image
आइएमडीबी ने टॉप 10 फिल्मों की लिस्ट जारी की है। फोटो- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। IMDb Top 10 Movies Streamed on OTT: पैनडेमिक के दौरान ओटीटी प्लेटफॉर्म्स ने फिल्मों के शौकीनों के बीच जो जगह बनाई, वो लगातार मजबूत हुई है। नतीजा यह हुआ है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म मनोरंजन का एक सशक्त वैकल्पिक माध्यम बनकर उभरे हैं और यही वजह है कि सिनेमाघरों में दमदार उपस्थिति के बावजूद ओटीटी स्पेस में फिल्मों को निरंतर रिलीज करने का सिलसिला जारी है।

2023 में 30 से ज्यादा हिंदी फिल्में सीधे ओटीटी पर रिलीज हुई थीं, जिनमें कई जाने-माने कलाकारों ने काम किया। इनमें कुछ फिल्मों को खूब सराहना मिली। इंटरनेट मूवी डेटाबेस यानी आइएमडीबी ने लोकप्रियता के आधार पर ऐसी 10 फिल्मों की लिस्ट जारी की है, जिन्हें प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया। 

इस लिस्ट को बनाने में एक जनवरी से 6 नवम्बर तक रिलीज हुई फिल्मों को ही शामिल किया गया है, जिनकी औसत आइएमडीबी रेटिंग कम से कम 5 है। इनकी लोकप्रियता की गणना इन फिल्मों के पेज देखने वालों की संख्या के आधार पर की गयी है। आइएमडीबी के अनुसार, साइट पर दुनियाभर से 200 मिलियन से अधिक विजिटर्स हर महीने आते हैं। टॉप 10 फिल्मों के साथ पढ़िए, किस प्लेटफॉर्म पर हुईं रिलीज।

यह भी पढे़ं: Filmfare OTT Awards 2023- इन 9 सीरीज ने जमाई धाक, अब तक नहीं देखीं तो इन ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर करें बिंज वॉच

लस्ट स्टोरीज 2

ओटीटी प्लेटफॉर्म: नेटफ्लिक्स

काजोल, कुमुद मिश्रा, विजय वर्मा और तमन्ना भाटिया स्टारर फिल्म 29 जून को रिलीज की गई थी। फिल्म काजोल के अभिनय और इंटीमेट दृश्यों के लिए चर्चा में रही। 

जाने जां

ओटीटी: नेटफ्लिक्स

यह फिल्म करीना कपूर खान के ओटीटी डेब्यू के लिए खूब खबरों में रही। सुजॉय घोष निर्देशित फिल्म में जयदीप अहलावत और विजय वर्मा ने सहयोगी भूमिकाएं निभाईं।

मिशन मजनू

ओटीटी: नेटफ्लिक्स

यह फिल्म पहले सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली थी। फिर इसे ओटीटी पर उतार दिया गया। इस पीरियड स्पाइ फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा और रश्मिता मंदाना ने मुख्य भूमिकाएं निभाईं। 

बवाल

ओटीटी: प्राइम वीडियो

नितेश तिवारी निर्देशित फिल्म 'बवाल' को दर्शकों का खूब प्यार मिला। यह फिल्म भी बड़े पर्दे के लिए बनाई गई थी, मगर सीधे ओटीटी पर उतारा गया। वरुण धवन और जाह्नवी कपूर पहली बार साथ आये। 

चोर निकल के भागा

ओटीटी: नेटफ्लिक्स

'चोर निकल के भागा' यामी गौतम और सनी कौशल की थ्रिल और रोमांच से भरी हुई फिल्म है, जिसमें फ्लाइट हाइजैकिंग को दिखाया गया है। सस्पेंस से भरी इस कहानी में यामी-सनी के अलावा शरद केलकर भी अहम किरदार में हैं। मार्च 2023 में रिलीज हुई इस फिल्म को अजय सिंह ने डायरेक्ट किया है। फिल्म को आप हिंदी के अलावा अंग्रेजी, तेलुगु और तमिल भाषा में भी देख सकते हैं।

ब्लडी डैडी

ओटीटी: जिओ सिनेमा

शाहिद अभिनीत फिल्म 'ब्‍लडी डैडी' साल 2011 में रिलीज फ्रेंच फिल्‍म स्‍लीपलेस नाइट की रीमेक है। फिल्म की कहानी नारकोटिक्‍स विभाग में कार्यरत सुमेर (शाहिद कपूर) की है। एक्शन थ्रिलर फिल्म का निर्देशन अली अब्बास जफर ने किया है,। इसमें शाहिद कपूर, संजय कपूर, डायना पेंटी, रोनित रॉय, राजीव खंडेलवाल, अंकुर भाटिया और विवान भटेना हैं।

सिर्फ एक बंदा काफी है

ओटीटी: जी5

मनोज बाजपेयी ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक रोल निभाए हैं और उनके वो सभी किरदार इतने दमदार है कि लोग आज भी याद करते हैं। मनोज बाजपेयी स्टारर फिल्म 'सिर्फ एक बंदा काफी है' ने ओटीटी पर धमाल मचा दिया था। हर किसी ने मनोज बाजपेयी के किरदार को देखकर तारीफों के पुल बांध दिए थे। फिल्म की कहानी जोधपुर में दिखायी गयी है और एक सच्ची घटना पर आधारित है। अपूर्व सिंह कार्की निर्देशित 'सिर्फ एक बंदा है' कोर्टरूम ड्रामा थ्रिलर है।

यह भी पढ़ें: December OTT Movies- 'द आर्चीज' से सुहाना, खुशी और अगस्त्य का डेब्यू, पंकज त्रिपाठी का 'कड़क सिंह' अवतार

गैसलाइट

ओटीटी: डिज्नी प्लस हॉटस्टार

मिस्ट्री थ्रिलर फिल्म गैसलाइट पवन कृपलानी द्वारा निर्देशित है। फिल्म में सारा अली खान, विक्रांत मैसी और चित्रांगदा सिंह मुख्य भूमिकाओं में हैं। यह सारा की दूसरी फिल्म थी, जो सीधा ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज की गई थी। 

कटहल

ओटीटी: नेटफ्लिक्स

सान्या मल्होत्रा की फिल्म कटहल के चोरी होने की यह एक मजेदार कहानी है। यह सैटायरिकल कॉमेडी ड्रामा फिल्म अशोक मिश्रा द्वारा लिखित और यशोवर्धन मिश्रा द्वारा निर्देशित है। फिल्म में सान्या मल्होत्रा, अनंत वी जोशी, विजय राज, राजपाल यादव, बृजेंद्र काला, नेहा सराफ और रघुबीर यादव प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

मिसेज अंडरकवर

ओटीटी: जी5

'मिसेज अंडरकवर' स्पाइ कॉमेडी फिल्म है, जिसमें राधिका आप्टे ने एक गृहिणी और एजेंट का रोल निभाया है।अनुश्री मेहता निर्देशित फिल्म में राधिका के अलावा राजेश शर्मा और सुमीत व्यास मुख्य किरदारों में नजर आए।