Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: OTT की इन वेब सीरिज-फिल्मों में दिखता है इजरायल में युद्ध का डरावना मंजर, कांप उठेगी रुह

इसराइल और फिलिस्तीन के बीच छिड़े युद्ध ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है। फिलिस्तीन के आतंकी हमास द्वारा इजराइल पर हमला करने से वहां हाहाकार मच गया है। लेकिन यह पहली बार नहीं है जब इसरायल पर यह क्रूरता की गई हो। इसके पहले भी वहां पर कुछ हमले हुए हैं जिसकी कहानी आपको ओटीटी पर मिल जाएगी।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Tue, 10 Oct 2023 11:59 PM (IST)
Hero Image
Israel- Hamas War. Films and Web Series relating to Israel conflict

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल में हर तरफ तबाही का मंजर बना हुआ है। फिलिस्तीन के साथ चल रहे इजरायल के युद्ध ने पूरी दुनिया में हलचल मचा दी है। आतंकी संगठन हमास ने वहां रॉकेट दाग दिए हैं। कई लोगों की जान जा चुकी है। वहां के भयानक मंजर की तस्वीर दिल को छलनी कर देने वाली है।

इस खूंखार घटना के बारे में सुनकर दिल दहल उठता है। युद्ध का मंजर कितना खतरनाक होता है, इसे दिखाने के लिए कुछ फिल्में और वेब सीरीज बनाई गई हैं। डिजिटल प्लेटफॉर्म ओटीटी पर कुछ ऐसे कंटेंट आपको मिल जाएंगे, जिसमें वार की खतरनाक कहानी दिखाई गई हो।

वैली ऑफ टीयर्स

1973 में इजराइल में योम किप्पुर युद्ध हुआ था। 'वैली ऑफ टीयर्स' इसी वॉर पर आधारित ड्रामा सीरीज है। इसमें दो युवा लड़कों की कहानी दिखाई गई है, जिनके साथ गलत हुआ है।

तेहरान

'तेहरान' ज्यादा पुरानी वेब सीरीज नहीं है। 2020 में लॉन्च किए गए इस शो की कहानी थ्रिलर कॉन्सेप्ट पर आधारित है। ज़ोंडर और ओमरी शेन्हार द्वारा लिखित और डेनियल सिर्किन द्वारा निर्देशित यह वेब सीरीज ईरानी यहूदी मोसाद एजेंट का अनुसरण करती है। इस वेब शो को एप्पल टीवी पर देखा जा सकता है।

म्यूनिख गेम्स

'म्यूनिख गेम्स' फिलिस्तीन के आतंकवादियों द्वारा ओलंपिक गांव पर हमले किए जाने की कहानी है। 1972 के म्यूनिख ओलंपिक में त्रासदी हुई थी, जब 5 सितंबर को 8 फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने ओलंपिक गांव पर हमला किया और इजरायली टीम के दो सदस्यों की हत्या कर दी।

जब आतंकवादियों ने इजरायल के 200 फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई के लिए सौदेबाजी की, तो बाकी इसराइलियों को बंधक बना लिया गया था। इस वेब सीरीज को अमेजॉन प्राइम पर देखा जा सकता है।

द स्पाई

यह कहानी है इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद के जासूस एली कोहेन की। 6 एपिसोड की इस सीरीज में दिखाया गया है कि एली को मोसाद एजेंसी का सबसे जासूस माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि एली के ही दम पर 1967 के मिडिल ईस्ट वॉर में इसराइल को जीत मिली थी। इसे नेटफ्लिक्स पर देखा जा सकता है।

मोसूल

'मोसूल' में इसराइल हमले का दर्द बहुत करीब से दिखाया गया है। इसकी स्टोरी आपको नेटफ्लिक्स पर मिल जाएगी।

फौदा

'फौदा' की कहानी इजरायल के सेना के अंडरकवर कमांडो पर आधारित है, जो पड़ोसी मुल्क फिलिस्तीन में जाते हैं और वहां के लोगों के बीच युद्ध को स्थापित कर खूफिया जानकारी इकट्ठा करते हैं। बता दें कि इस शो को नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया गया है।

7 डेज इन एंटेब्बे

'7 डेज इन एंटेब्बे' एक एक्शन थ्रिलर फिल्म है। 1976 में एक आतंकी समूह तेल अविव से पेरिस जा रहे विमान को हाइजैक करता है और यात्रियों को बंधक बना लेता है। युगांडा एयरपोरेट पर पैसेंडर को बचाने के लिए मोसाद की तरफ से ऑपरेशन चलाया जाता है।