Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Curry And Cyanide: 14 साल में फैमिली के 6 सदस्यों का रहस्यमयी मर्डर, जानिए क्या था Jolly Joseph केस?

Curry And Cyanide Documentary ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) पर क्राइम थ्रिलर डॉक्यूमेंट्री करी एंड सायनाइड रिलीज हो गई है। नेटफ्लिक्स की ये पेशकश केरल के कोझीकोड़ के जॉली जोसेफ केस पर आधारित है। ऐसे में आइए जानते हैं कि ये जॉली जोसेफ केस आखिर क्या था साथ ही ये भी बताएंगे कि क्यों इस केस का नाम सुनकर लोग सहम जाते हैं।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Sat, 23 Dec 2023 07:22 PM (IST)
Hero Image
आखिर क्या है जॉली जोसेफ केस (Photo Credit-Netflix)

एंटरटेनमेंट डेस्क,नई दिल्ली। Netflix Documentary Curry And Cyanide: लंबे समय से नेटफ्लिक्स सच्ची घटनाओं से प्रेरित वेब सीरीज और डॉक्यूमेंट्री लेकर आ रहा है। जिन्हें फैंस देखना काफी पसंद करते हैं। इस बीच नेटफ्लिक्स पर लेटेस्ट डॉक्यूमेंट्री 'करी और सायनाइड' रिलीज हो गई है। नेटफ्लिक्स की ये पेशकश एक सच्ची घटना पर आधारित है।

इस डॉक्यूमेंट्री की स्ट्रीमिंग के बाद एक बार से सबसे खतरनाक मर्डर मिस्ट्री केस जॉली जोसेफ केस की चर्चा तेज हो गई है। ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर ये मर्डर मिस्ट्री केस क्या था, जिसके बारे में सुनकर लोगों में सिरहन पैदा हो जाती है।

जानिए जॉली जोसेफ केस के बारे में

साल 2019 में केरल के कोझिकोड़ में जॉली जोसेफ नाम की एक महिला को एसआईटी की टीम ने गिरफ्तार किया। इस महिला पर अपने परिवार के 6 सदस्यों की सिलसिलेवार हत्या का आरोप लगा। पुलिस की चार्जशीट में ये जॉली पर ये आरोप लगे हैं कि उसने साल 2002 से लेकर 2016 तक अपने ही परिवार के 6 लोगों को रहस्यमयी तरीके से मौत के घाट उतार दिया।

इन लोगों में जॉली जोसेफ के सास ससुर, पति और 2 साल की बेटी समेत अन्य लोग शामिल थे। परिवार के सदस्यों की इन हत्याओं को खतरनाक जहर सायनाइड की मदद से अंजाम दिया गया था। जॉली जोसेफ एनआईटी कॉलेज में प्रोफेसर थीं और इन हत्याओं में उनका कई लोगों ने साथ दिया, जिनमें उनके करीबी एम.एम. मैथ्यू का नाम भी शामिल था।

इस मामले की भनक जॉली जोसेफ के देवर यानी उनके पति रॉय थॉमस के छोटे भाई रोजो थॉमस को लगी। अपने भाई की मौत के बाद रॉय को संदेह हुआ और उन्होंने पुलिस में मामले की शिकायत दर्ज कराई। इसके बाद पुलिस ने इन हत्याओं का पर्दाफाश करने के लिए लाशों को कब्र से निकलावर कर पोस्टपार्टम कराया और फिर एसआईटी की टीम की मदद से इस पूरी मर्डर मिस्ट्री का खुलासा हुआ। इसके बाद जॉली जोसेफ को अरेस्ट कर सलाखों को पीछे भेज दिया गया।

इस वजह से की गईं हत्या

परिवार के इन 6 लोगों की हत्याओं के इस मामले से उस वक्त पूरा देश हिल गया था। बताया जाता है कि जॉली जोसेफ ने संपत्ति के लालच और एक्ट्रा मैटेरियल अफेयर के चलते इस क्रूर काम को अंजाम दिया था। इस केस को बारिकी से समझने के लिए आप नेटफ्लिक्स की डॉक्यूमेंट्री 'करी और सायनाइड' को देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Curry And Cyanide Trailer: सच्ची घटना से प्रेरित Netflix की 'करी और सायनाइड' डॉक्यूमेंट्री, रिलीज हुआ ट्रेलर