Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Modern Masters SS Rajamouli: नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई डॉक्युमेंट्री, राजामौली की इनसाइड स्टोरी

बड़े पर्दे पर दिलचस्प कहानियों को उतारने वाले एसएस राजामौली (SS Rajamouli) की कहानी अब ओटीटी पर उतर आई है। मॉडर्न मास्टर्स एसएस राजामौली (Modern Masters SS Rajamouli) के नाम से बनी दिग्गज निर्देशक राजामौली की डॉक्युमेंट्री पर रिलीज हो गई है। नेटफ्लिक्स पर डॉक्युमेंट्री शुक्रवार को जारी कर दी गई है। लगभग सवा घंटे की फिल्म में राजामौली की फिल्ममेकिंग की झलकियां हैं।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Fri, 02 Aug 2024 10:38 PM (IST)
Hero Image
ओटीटी पर रिलीज हुई एसएस राजामौली की डॉक्युमेंट्री। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। आज दुनिया के बेहतरीन निर्देशकों की बात की जाये तो इसमें एक नाम जरूर शामिल किया जाता है और वो हैं एसएस राजामौली (SS Rajamouli)।

राजामौली ने सालों तक इंडस्ट्री में संघर्ष किया और एक फिल्म ने उनकी किस्मत बदल दी, वो थी बाहुबली द बिगनिंग (Bahubali The Beginning)। फिर आरआरआर (RRR) ने उन्हें दुनियाभर में मशहूर कर दिया। 

आज एसएस राजामौली को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। पिछले 9 साल उनके लिए सिनेमा में शानदार रहे। हाइएस्ट पेड डायरेक्टर्स में से एक राजामौली को आज देश के सबसे महत्वपूर्ण निर्देशकों में गिने जाते हैं।डॉक्युमेंट्री मॉडर्न मास्टर्स: एसएस राजामौली (Modern Masters: SS Rajamouli) रिलीज हो गई है।

क्या है दिखाती है नेटफ्लिक्स की डॉक्युमेंट्री?

इस डॉक्युमेंट्री का निर्माण अप्लॉज एंटरटेनमेंट के साथ फिल्म कम्पेनियन स्टूडियोज ने किया है। इसमें प्रमुख रूप से बाहुबली फिल्म की जापान रिलीज से लेकर आरआरआर के ऑस्कर तक जाने की घटनाओं को शामिल किया गया है।

राजामौली की विभिन्न फिल्मों की शूटिंग करने के दृश्य हैं। हालांकि, ऐसी जानकारियां कम ही हैं, जिनके बारे में राजामौली के फैंस ना जानते हों। राजामौली की निजी जिंदगी के कुछ पुराने विजुअल्स प्रभावित कर सकते हैं। डॉक्युमेंट्री लगभग 74 मिनट की है।

यह भी पढ़ें- SS Rajamouli से पहले बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री और सितारों की जिंदगी पर बन चुकी हैं कई डॉक्युमेंट्रीज

View this post on Instagram

A post shared by Netflix India (@netflix_in)

राजामौली की तारीफ में क्या बोले हॉलीवुड डायरेक्टर?

डॉक्युमेंट्री में एमएम कीरवाणी, राजमौली के पिता केवी विजयेंद्र प्रसाद, राम चरन, करण जौहर (Karan Johar) से लेकर जेम्स कैमरून (James Cameron) और जो रूसो तक के इंटरव्यूज दिखाये गये हैं, जिन्होंने निर्देशक की तारीफों के पुल बांधे हैं।

कैमरून ने कहा कि ऐसी कोई वजह नहीं कि राजामौली वेस्ट राजामौली को मौके ना दे। राणा दग्गूबटी, राम चरण (Ram Charan) और प्रभास (Prabhas) ने एसएस राजामौली संग काम करने का अनुभव शेयर किया है। 

एसएस राजामौली का करियर

एसएस राजामौली ने अपना करियर साल 2001 में फिल्म स्टूडेंट नंबर 1 से बतौर डायरेक्टर शुरू किया था। उन्होंने सिम्हाद्रि, रगबी, छत्रपति और विक्रमारकुडु जैसी फिल्में बनाईं। यूं तो उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर चलीं, लेकिन उन्हें वैसी पॉपुलैरिटी नहीं दिलाई जैसी बाहुबली से मिली।

2015 में उन्होंने दुनिया की सबसे महंगी फिल्मों में से एक बाहुबली बनाई और इसने रिकॉर्डतोड़ कमाई की। हालांकि, इससे पहले उनकी फिल्म मक्खी काफी चर्चित रही थी, जो हिंदी में भी रिलीज हुई थी।

SS Rajamouli

2017 में बाहुबली का दूसरा पार्ट भी बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुआ था। फिर आई आरआरआर जिसने उन्हें ऑस्कर तक पहुंचाया।

फिल्म के गाने नाटू नाटू को ऑस्कर अवॉर्ड मिला था। बेस्ट डायरेक्टर के लिए राजामौली नेशनल अवॉर्ड जीत चुके हैं। 2016 में उन्हें पद्म श्री से नवाजा गया था। डॉक्युमेंट्री का निर्देशन राघव खन्ना और तन्वी अजिंक्य ने किया है।

यह भी पढ़ें- SS Rajamouli की इस फिल्म में हुई पृथ्वीराज सुकुमारन की एंट्री, विलेन की भूमिका में आएंगे नजर