Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Arnold Release Date: नेटफ्लिक्स की इस डॉक्यु-सीरीज में दिखेगी 'टर्मिनेटर' की पूरी कहानी, जारी किया ट्रेलर

Arnold Schwarzenegger Docu Series On Netflix अर्नोल्ड श्वार्जनेगर ने अपने करियर की शुरुआत 1970 में की थी। वो दुनियाभर में टर्मिनेटर फिल्म सीरीज के लिए मशहूर हैं जिसमें उनका किरदार एक इंसानी रोबो का है जो एक मिशन के तहत धरती पर आया है।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthUpdated: Thu, 11 May 2023 01:54 PM (IST)
Hero Image
Netflix Arnold Schwarzenegger Docu Series Release Date. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। दुनिया के सबसे लोकप्रिय एक्शन हीरोज की लिस्ट बनायी जाए तो अर्नोल्ड श्वार्जनेगर का नाम इसमें आसानी से शामिल किया जा सकता है। अपनी फिल्मों के जरिए उन्होंने एक्शन को एक अलग मुकाम दिया तो अपनी बॉडी बिल्टिंग के जरिए कई पीढ़ियों को प्रेरित किया।

दुनिया के ज्यादातर फैंस अर्नोल्ड को उनकी फिल्मों के जरिए ही जानते हैं, मगर अब उनकी जिंदगी को बेहद नजदीक से देखने का मौका फैंस के सामने है। अर्नोल्ड की जिंदगी पर नेटफ्लिक्स डॉक्यु-सीरीज लेकर आ रहा है, जिसका ट्रेलर जारी किया गया है। 

बॉडी बिल्डिंग से शुरू हुआ करियर

ट्रेलर में अर्नोल्ड के करियर के विभिन्न पड़ावों की झलक दिखायी गयी है। नौजवानी में बॉडी बिल्डिंग से करियर शुरू करने वाले अर्नोल्ड ने अपने इस हुनर और दमदार शरीर का फिल्मों में बखूबी इस्तेमाल किया। उनके किरदारों में उनकी इस पहले प्रेम की झलक फैंस को दीवाना बना दिया करती थी। 14 साल की उम्र में ही उन्होंने बॉडी बिल्डिंग को अपना लिया था और मिस्टर यूनिवर्स तक का सफर तय किया।

View this post on Instagram

A post shared by Arnold Schwarzenegger (@schwarzenegger)

1970 में शुरू हुआ फिल्मों में सफर

उनके करियर का अगला पड़ाव हॉलीवुड में था। 1970 में कॉमेडी ड्रामा फिल्म हरक्यूलिस इन न्यूयॉर्क फिल्म से उनका अभिनय करियर शुरू हुआ था। इस फिल्म के क्रेडिट रोल्स में उनका नाम अर्नोल्ड स्ट्रॉन्ग- मिस्टर यूनिवर्स दिया गया था। 1982 में आयी कॉनन- द बारबेरियन और कॉनन- द डेस्ट्रॉयर फिल्मों से अर्नोल्ड को शोहरत मिली।

2003 में किया पॉलिटिक्स में डेब्यू

2003 में उनके करियर का तीसरा सबसे अहम पड़ाव आया। उन्होंने कैलिफोर्निया के गवर्नर का चुनाव लड़ा था। रिकॉल इलेक्शन में उन्होंने जीत हासिल की। 2011 तक वो गवर्नर रहे थे।

ट्रेलर में अर्नोल्ड कहते हैं कि बहुत सारी समस्याएं थीं, लेकिन वो मैं वो चीजें करना चाहता था, जो असम्भव थीं। लोग मेरी सफलताओं के साथ असफलताओं को भी याद रखेंगे। अर्नोल्ड कहते हैं कि यह सब मेरे शादी और बच्चों के लिए काफी मुश्किलों भरा था। मैंने अपने परिवार को काफी दर्द दिया। मुझे पूरी उम्र इस कसक के साथ जीना होगा।

डॉक्यु सीरीज 7 जून को नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम की जाएगी। 

बॉडी बिल्डिंग करियर पर बन चुकी है डॉक्युमेंट्री

नेटफ्लिक्स की डॉक्यु सीरीज जहां अर्नोल्ड के पूरे करियर का निचोड़ है। वहीं, 1977 में आयी डॉक्युमेंट्री फिल्म पम्पिंग आयरन में उनके बॉडी बिल्डिंग करियर को दिखाया गया था। जॉर्ज बटलर निर्देशित यह डॉक्युमेंट्री मुख्य रूप से अर्नोल्ड और उनके नजदीकी प्रतिद्वंद्वी लू फेरिग्नो के साथ उनके टक्कर पर आधारित थी। इसमें उस दौर के और भी कई दिग्गज बॉडी बिल्डर्स को शामिल किया गया था।