Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Netflix Caught Out Trailer: क्रिकेट में क्राइम और करप्शन को दिखाएगी नेटफ्लिक्स की डॉक्युमेंट्री 'कॉट आउट'

Netflix Caught Out Trailer क्रिकेट ना सिर्फ दिलचस्प खेल है बल्कि इसकी कहानियां भी मजेदार हैं। क्रिकेट के खेल पर सबसे बड़ा दाग तब लगा जब खिलाड़ियों पर मैच फिक्सिंग के आरोप लगे थे। इसकी जड़ें अंडरवर्ल्ड तक गयी थीं।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthUpdated: Thu, 09 Mar 2023 03:45 PM (IST)
Hero Image
Netflix Caught Out Documentary Release Date And Trailer. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। क्रिकेट को जेंटलमैन या सज्जनों का गेम कहा जाता है, मगर इस खेल पर भी कई बार दाग लगा है। अपराध और भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं। तमाम दिग्गज खिलाड़ी चपेट में आये हैं। वहीं, अंडरवर्ल्ड की घुसपैठ भी इस खेल में हुई। भद्रजनों के इस गेम की स्याह तस्वीर पर नेटफ्लिक्स डॉक्युमेंट्री ला रहा है, जिसका शीर्षक है- कॉट आउट (Caught Out)। इस डॉक्युमेंट्री का ट्रेलर गुरुवार को रिलीज कर दिया गया। 

कॉट आउट 17 मार्च को नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम की जाएगी और इसमें क्रिकेट जगत के कई बड़े भ्रष्टाचारों के बारे में बताया गया है। ट्रेलर की शुरुआत नब्बे के दौर में क्रिकेट को लेकर युवा पीढ़ी की दीवानगी से होती है। वॉइसओवर में कहा जाता है कि क्रिकेट ऐसा खेल है, जो स्क्रिप्टेड नहीं हो सकता, मगर दिक्कत तब होती है, जब इसकी स्क्रिप्ट लिखा जाने लगे। ट्रेलर नीचे देखा जा सकता है- 

डॉक्युमेंट्री में दिग्गज खेल पत्रकारों के बयानों को दिखाया गया है। अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय खेलों में मैच फिक्सिंग के जरिए अंडरवर्ल्ड की एंट्री, खेल से जुड़े लोगों की शर्मिंदगी, हैंसी क्रोनिये एपिसोड और लोगों के आक्रोश के दृश्यों के साथ डॉक्युमेंट्री का ट्रेलर आगे बढ़ता है। सुप्रिया सोबती गुप्ता ने फीचर लेंग्थ डॉक्युमेंट्री का निर्देशन किया है।

इन बॉलीवुड फिल्मों में दिखीं क्रिकेट की कहानियां

क्रिकेट ऐसा खेल है, जिस को लेकर तमाम फिल्में बनी हैं। इन फिल्मों में जहां खेल और खिलाड़ियों का संघर्ष और जज्बा दिखाया गया है, वहीं कुछ में खेल के उन हिस्सों पर रोशनी डाली गयी है, जिनको लेकर अक्सर आरोप लगाये जाते हैं। 

अगर क्रिकेट पर बनी रियल लाइफ फिल्मों की बात करें तो सबसे पहले रणवीर सिंह की 83 याद आती है, जो भारतीय क्रिकेट टीम की पहली विश्व कप जीत पर बनी फिल्म है। कबीर खान निर्देशित इस फिल्म में रणवीर सिंह ने कप्तान कपिल देव का किरदार निभाया था। 

क्रिकेटर एमएस धोनी की बायोपिक एमएस धोनी- द अनटोल्ड स्टोरी भी लोकप्रिय फिल्म है, जिसे नीरज पांडेय ने निर्देशित किया था। इस फिल्म में दिवंगत सुशांत सिंह राजपूत ने धोनी का रोल निभाया था। अजहरुद्दीन की बायोपिक अजहर में इमरान हाशमी उनके किरदार में नजर आये थे। इस फिल्म के जरिए अजहर के क्रिकेट करियर में हुए स्कैंडल्स का जवाब दिया गया था।

कौन प्रवीण ताम्बे? आइपीएल खिलाड़ी प्रवीण ताम्बे की बायोपिक है, जिसमें श्रेयस तलपड़े ने लीड रोल निभाया। यह फिल्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम की गयी थी। इमरान हाशमी की फिल्म जन्नत क्रिकेट में मैच फिक्सिंग की काल्पनिक कहानी है।