Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Netflix Q1 Profit: इन फिल्मों और वेब सीरीज ने कर दी नेटफ्लिक्स की चांदी, पहली तिमाही में जमकर मुनाफा

Netflix सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले ओटीटी प्लेटफॉम्स में शुमार है। पिछले कुछ सालों में इस ओटीटी प्लेटफॉर्म की ओर लोगों का झुकाव ज्यादा बढ़ा है। साल 2024 की पहली तिमाही में नेटफ्लिक्स को सबसे ज्यादा फायदा मिला है। इसकी वजह कुछ सीरीज और फिल्में हैं। आइए आपको उन टॉप सीरीज और फिल्मों के बारे में बताते हैं जिसकी वजह से नेटफ्लिक्स की चांदी हुई है।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Mon, 22 Apr 2024 06:58 PM (IST)
Hero Image
इन वेब सीरीज और फिल्मों की वजह से नेटफ्लिक्स हुआ मालामाल। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। नेटफ्लिक्स (Netflix) टॉप 10 ओटीटी प्लेटफॉर्म्स में से एक हैं। इस प्लेटफॉर्म पर कई सीरीज और फिल्में मौजूद हैं। यूं तो इसके यूजर्स की कमी नहीं है, लेकिन साल 2024 में नेटफ्लिक्स की चांदी हुई है। हाल ही में, नेटफ्लिक्स ने एक आंकड़ा जारी कर बताया है कि पिछले चार सालों में 2024 की पहली तिमाही सबसे बेहतरीन रही है। इसकी वजह तीन वेब सीरीज हैं, जिनमें से दो इसी साल रिलीज हुई हैं।

कोरोना महामारी से पहले नेटफ्लिक्स को खूब मंदी झेलनी पड़ी थी। तगड़े कॉम्पटीशन के चलते नेटफ्लिक्स के यूजर्स में काफी कमी आई थी। हालांकि, 2021 और 2022 में नेटफ्लिक्स को खूब फायदा मिला था। साल 2024 में नेटफ्लिक्स को और भी फायदा मिला है। जनवरी से मार्च तक मात्र तीन महीने में नेटफ्लिक्स को तीन सीरीज के चलते काफी प्रॉफिट मिला है।

नेटफ्लिक्स की टॉप 3 सीरीज

नेटफ्लिक्स ने हाल ही में कहा है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म तीन सीरीज के चलते खूब इंगेज रहा। ये तीन सीरीज हैं ग्रिसेल्डा (Griselda), 3 बॉडी प्रॉब्लम (3 Body Problem) और अवतार: द लास्ट एयरबेंडर (Avatar: The Last Airbender)। एंड्रेस बैज (Andrés Baiz) की अमेरिकन बायोग्राफिकल क्राइम ड्रामा ग्रिसेल्डा एक मिनी सीरीज है। वहीं, 3 बॉडी प्रॉब्लम एक साई-फाई सीरीज है, जो चाइनीज नोवल द थ्री-बॉडी प्रॉब्लम पर आधारित है। एक सीरीज है अवतार: द लास्ट एयरबेंडर है।

इन सीरीज के चलते नेटफ्लिक्स को सब्सक्रिप्शन के मामले में 65 प्रतिशत की ग्रोथ हुई है। 40 प्रतिशत यूजर्स वे हैं, जिन्होंने कम कीमत वाले ऑप्शन से साइन-अप किया है। पासवर्ड शेयरिंग पर नेटफ्लिक्स की सख्ती ने भी पहली तिमाही में कंपनी को फायदा पहुंचाया है।

नेटफ्लिक्स की टॉप मूवीज

नेटफ्लिक्स की सफलता में सिर्फ वेब सीरीज नहीं बल्कि फिल्मों का भी हाथ है। द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, नेटफ्लिक्स के अध्यक्ष डैन लिन (Dan Lin) ज्यादा से ज्यादा यूजर्स पाने के लिए फिल्मों की क्वालिटी पर भी काम कर रहे हैं। डैमसेल (Damsel), लिफ्ट (Lift), द ग्रेटेस्ट नाइट इन पॉप (The Greatest Night in Pop) जैसी फिल्मों ने पहले क्वार्टर में कंपनी को खूब फायदा दिलाया है। 

Damsel Movie netflix

नेटफ्लिक्स को मिला इतना फायदा

साल 2024 की पहली तिमाही में नेटफ्लिक्स से 9.3 मिलियन यूजर्स जुड़े हैं। इस उछाल से कंपनी का वैश्विक ग्राहक आधार लगभग 270 मिलियन हो गया है। इसने 2.3 बिलियन डॉलर की आय भी अर्जित की है और इसका राजस्व 9.3 बिलियन डॉलर था, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 15% अधिक है।

यह भी पढ़ें- Netflix ने किया नई सीरीज और फिल्मों का एलान, 'काला पानी' के दूसरे सीजन की भी हुई घोषणा