Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सरकार की फटकार के बाद Netflix ने सुधारी गलती, IC 814 Kandahar Hijack में होंगे बड़े बदलाव

IC 814 Kandahar Hijack विजय वर्मा स्टारर वेब सीरीज आईसी 814- द कंधार हाइजैक इस वक्त विवादों में घिरी हुई हैं। भारतीय लोगों की भावनाओं को आहत पहुंचाने के मामले में इस सीरीज को लेकर सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने नेटफ्लिक्स को समन भेजा था। मंत्रालय से मीटिंग के बाद नेटफ्लिक्स (Netflix) की हेड की तरफ से ताजा बयान जारी किया गया है।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Tue, 03 Sep 2024 05:03 PM (IST)
Hero Image
वेब सीरीज में ये नए बदलाव (Photo Credit-Netflix)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 1999 में अफगानिस्तान के कंधार में भारत के लोगों से भरे हुए हवाई जहाज IC 814 को आतंकवादियों के जरिए हाइजैक कर लिया जाता है और बदले में भारतीय जेल में मौजूद आतंकवादियों को रिहा करने की मांग की जाती है। इस घटनाक्रम को हाल ही में ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई वेब सीरीज आईसी 814- द कंधार हाइजैक में दिखाया गया। 

लेकिन अपनी से ज्यादा आतंकवादियों के किरदार में नजर आने वाले कलाकारों के हिंदू कोडनेम को लेकर नया विवाद खड़ा हो गया है। जिस पर भारतीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने नेटफ्लिक्स को समन भेजा। इसके बाद अब नेटफ्लिक्स की तरफ से ताजा बयान जारी किया गया। 

नेटफ्लिक्स सीरीज में करेगी अहम बदलाव

आईसी 814- द कंधार हाइजैक पर बढ़ते विवाद को देखते हुए सोमवार को देश के सूचना और प्रसारण मंत्रालय की तरफ से ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स को तलब किया गया। इसके आधार पर मंत्रालय और नेटफ्लिक्स के सदस्यों के बीच मंगलवार को मीटिंग हुई। 

ये भी पढ़ें- IC 814 The Kandahar Hijack Review: सच्ची घटना का बेहतरीन चित्रण, अनुभव सिन्हा का ओटीटी पर शानदार डेब्यू

इसके बाद नेटफ्लिक्स की तरफ से सीरीज में बदलाव के आश्वासन दिया गया और बड़ा जारी किया गया है। जिसमें नेटफ्लिक्स कंटेंट हेड मोनिका शेरगिल की ओर से कहा गया है-

  • बढ़ते विवाद को देखते हुए हम सीरीज में शुरुआती डिस्क्लेमर में परिवर्तन करेंगे। 

  • डिस्क्लेमर में आतंकियों के असली नाम के साथ कोडनेम को भी शामिल किया जाएगा। 

  • प्रामाणिक प्रतिनिधित्व के साथ भारत की कहानी दर्शाने के लिए प्रतिबद्ध है।

ये वो मेजर केंद्रबिंदु हैं, जो आईसी 814- द कंधार हाइजैक में बदले जाएंगे। बता दें कि 29 अगस्त को इस सीरीज को नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया गया है। 

मंत्रालय ने लगाई थी नेटफ्लिक्स को फटकार

आईसी 814 के विवाद को जहन में रखते हुए मंत्रालय ने नेटफ्लिक्स को फटकार भी लगाई थी। 3 सितंबर को समाचार एजेंसी एएनआई के ट्वीट में ये जानकारी दी गई कि सरकार ने नेटफ्लिक्स पर भारत के लोगों की भावानओं के साथ खिलवाड़ करने को लेकर लताड़ा है और फैक्ट चेक को लेकर जवाब मांगा है। जिस पर अब नेटफ्लिक्स ने अपना पक्ष रखा है।

ये भी पढ़ें- 'डॉक्टर सबसे अच्छा आतंकी था, भोला हमेशा गुस्से में रहता था', जब IC 814 सर्वाइवर ने बयां किया आंखों देखा हाल