Move to Jagran APP

ये थी इंडिया की पहली Web Series, पंचायत और मिर्जापुर से ज्यादा हुई थी पॉपुलर, नाम सुन लगेगा जोर का झटका

इस समय लोगों का मनोरंजन करने के लिए बहुत सारे ओटीटी प्लेटफॉर्म मौजूद हैं। उन पर देखने के लिए अलग-अलग जॉनर की कई सारी वेब सीरीज हैं। फिलहाल लोगों के बीच में पंचायत और मिर्जापुर जैसी सीरीज का क्रेज देखने को मिल रहा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत की पहली वेब सीरीज कौन सी थी और वो कब रिलीज हुई थी।

By Rajshree Verma Edited By: Rajshree Verma Published: Sat, 25 May 2024 05:48 PM (IST)Updated: Sat, 25 May 2024 05:48 PM (IST)
इंडिया की पहली वेब सीरीज (Photo Credit: X)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों लोगों के बीच में वेब सीरीज का जमकर क्रेज देखने को मिल रहा है। 'हीरामंडी' के बाद अब 'पंचायत सीजन 3' का बोल-बाला है। हर कोई अमेजन प्राइम वीडियो की इस सीरीज का बेसब्री के साथ इंतजार कर रहा है, जो कुछ ही दिनों में स्ट्रीम होने वाली है। वहीं, कुछ मिर्जापुर और कोटा फैक्ट्री के अपकमिंग सीजन का वेट कर रहे हैं।

इस समय बहुत सारे ओटीटी प्लेटफॉर्म मौजूद हैं, जिस पर दर्शकों को रोमांस, एक्शन, क्राइम, थ्रिलर से लेकर कॉमेडी तक दर्शकों को हर तरह के शो देखने को मिल जाएंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत की पहली वेब सीरीज कौन-सी थी और वो कब रिलीज हुई थी। अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं।

यह भी पढ़ें: Netflix पर हिंदी फिल्मों का दबदबा, ओटीटी प्लेटफॉर्म पर 6 महीने में पार कर डाला सौ करोड़ व्यूज का जादुई आंकड़ा

यूट्यूब पर रिलीज हुई थी पहली वेब सीरीज

'पंचायत' और 'मिर्जापुर' जैसी वेब सीरीज से पहले रिलीज हुई इंडिया की पहली वेब सीरीज ने लोगों के बीच खूब धमाल मचाया। यह सीरीज किसी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर नहीं, बल्कि यूट्यूब पर आई थी, जो टीवीएफ यानी द वायरल फीवर की 'परमानेंट रूममेट्स' थी। इस सीरीज में सुमित व्यास और निधि सिंह समेत कई स्टार नजर आए और लोगों ने उन्हें पसंद भी किया। यही वजह है कि यह सीरीज काफी पॉपुलर भी हुई।

तीन सीजन हो चुके हैं रिलीज

इंडिया की पहली वेब सीरीज 'परमानेंट रूममेट्स' साल 2014 में रिलीज हुई थी। पहला सीजन हिट होने के बाद इसका दूसरा सीजन साल 2016 में आया और उसे भी लोगों ने काफी पसंद किया। इसके बाद तीसरे सीजन के लिए फैंस को थोड़ा लंबा इंतजार करना पड़ा। यह सीजन 7 साल बाद 2023 में स्ट्रीम हुआ।

क्या है परमानेंट रूममेट्स की कहानी

बता दें कि 'परमानेंट रूममेट्स' में एक कपल की लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को दिखाया गया है। कुछ समय बाद सुमित व्यास जो मिकेश का किरदार निभा रहे हैं, वह अपनी गर्लफ्रेंड निधि यानी तान्या से मिलने इंडिया आता है और यही लिव इन में रहने लग जाता है। इसके बाद इनके बीच अलग-अलग चैलेंज आते हैं और इन सीरीज में इन्हीं चैलेंज को दिखाया गया है।

यह भी पढ़ें: Netflix Top Movies: अंग्रेजी फिल्मों को पछाड़ बॉलीवुड ने ओटीटी पर किया कब्जा, 2024 में इन 6 मूवीज ने मारी बाजी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.