Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TOP 10 Adapted Web Series: 'तनाव' से 'द नाइट मैनेजर' तक, विदेशी शोज का अडेप्टेशन हैं ये वेब सीरीज

पैनडेमिक के बाद से ओटीटी और वेब सीरीज का एक नया चलन दर्शकों के बीच काफी प्रचलित हुआ। अब लोग वीकेंड के इंतजार में रहते हैं कि कब कोई नई वेब सीरीज रिलीज हो। चाहे वो थ्रिलर हो क्राइम हो कॉमडी हो या कोई अलग कैटेगरी लोगों को वेब सीरीज में एक नया मनोरंजन मिल रहा है। फिल्मों से हटकर इन वेब सीरीज का कंटेंट काफी नया और फ्रेश है।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Sat, 22 Jul 2023 06:46 AM (IST)
Hero Image
डिज्नी प्लस हॉटस्टार की बेहद लोकप्रिय सीरीज ‘क्रिमिनल जस्टिस’।

 नई दिल्ली, जेएनएन। पैनडेमिक के बाद से ओटीटी और वेब सीरीज का एक नया चलन दर्शकों के बीच काफी प्रचलित हुआ। अब लोग वीकेंड के इंतजार में रहते हैं कि कब कोई नई वेब सीरीज रिलीज हो। चाहे वो थ्रिलर हो, क्राइम हो, कॉमडी हो या कोई अलग कैटेगरी, लोगों को वेब सीरीज में एक नया मनोरंजन मिल रहा है। फिल्मों से हटकर इन वेब सीरीज का कंटेंट काफी नया और फ्रेश है। कई ऐसी इंडियन वेब सीरीज ऐसी हैं, जिन्हें किसी विदेशी शो से अडेप्ट किया गया है।

1. क्रिमिनल जस्टिस 

डिज्नी प्लस हॉटस्टार की बेहद लोकप्रिय सीरीज ‘क्रिमिनल जस्टिस’ के तीन सीजन आ चुके हैं। यह एक ब्रिटिश ड्रामा का अडेप्टेशन है। शो में पंकज त्रिपाठी वकील के लीड रोल में नजर आते हैं। इसका पहल सीजन 2019 में आया था। 

2.द ट्रायल

दिग्गज अभिनेत्री काजोल की वेब सीरीज ‘द ट्रायल’ रॉबर्ट किंग और माइकल किंग (Robert King and Michaelle King) की अमेरिकन सीरीज का हिंदी वर्जन है। अमेरिकन सीरीज का नाम ‘दी गुड वाइफ’ था। द ट्रायल को सुपर्ण एस वर्मा द्वारा डायरेक्ट किया गया है। 

3. रुद्र- दे एज ऑफ डार्कनेस

काजोल की तरह ही अजय देवगन भी एक वेब सीरीज में नजर आए थे, जिसका नाम है ‘रुद्र- द एज ऑफ डार्कनेस’। यह एक क्राइम थ्रिलर शो था, जो ब्रिटिश सीरीज ‘लूथर’ का ऑफिशियल रीमेक है। ‘रुद्र- द एज ऑफ डार्कनेस’ को हॉटस्टार पर रिलीज किया गया था।

4. आर्या 

बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन के कमबैक के तौर पर मशहूर सीरीज ‘आर्या’ एक डच ड्रामा ‘पेनोजा’ का हिंदी ऐडेप्टेशन है। इसका पहला सीजन साल 2020 में और दूसरा सीजन साल 2021 में रिली किया गया था। हालांकि, इसे काफी मिले-जुले रिऐक्शन मिले थे। यह शो भी डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर मौजूद है।

5. द नाइट मैनेजर 

अनिल कपूर और आदित्य रॉय कपूर की वेब सीरीज ‘द नाइट मैनेजर’ के दो सीजन आ चुके हैं और दोनों को दर्शकों का काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला। यह वेब सीरीज जॉन ले कैरे (john le carre) के नॉवल पर आधारित ब्रिटिश टीवी सीरीज का ऐडेप्टेशन है। ब्रिटिश टीवी सीरीज का नाम भी ‘द नाइट मैनेजर’ ही था। 

6. योर ऑनर 

जिम्मी शेरगिल की वेब सीरीज ‘योर ऑनर’ इजराइली टीवी शो ‘क्वोदो’ (Kvodo) से प्रेरित है। कैसे एक जज अपने बेटे के जुर्म को छुपाने और उसे बचाने की कोशिश में लग जाता है, यही है इस पूरी वेब सीरीज की कहानी। जज का बेटा क्या जुर्म करता है? क्या जज अपने बेटे को बचा पाता है? क्या उसका बेटा सच में गुनहगार होता है? ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब आपको इस वेब सीरीज को देखने के बाद मिलेंगे।

7. तनाव 

‘तनाव’, ‘फौदा’ नाम की इजराइली सीरीज का हिंदी रीमेक है। इसमें मानव विज, एकता कौल मुख्य भूमिका में हैं और यह सीरीज सोनी लिव पर मौजूद है। यह कुल 12 एपिसोड की सीरीज है।

8. राणा नायडू 

हाल ही में नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई क्राइम वेब सीरीज ‘राणा नायडू’ इंग्लिश सीरीज ‘रे डोनोवन’ का ऐडेप्टेशन है। राणा नायडू में दिग्गज कलाकार दग्गुबटी वेंकटेश और राणा दग्गुबटी मुख्य भूमिका में हैं। 

9. दुरंगा 

कोरियन ड्रामा आजकल कई लोगों का पसंदीदा बांटा जा रहा है। जी 5 की वेब सीरीज ‘दुरंगा’ भी एक ऐसी सीरीज है, जो कि एक कोरियन ड्रामा ‘फ्लॉवर ऑफ ईविल’ का ऐडेप्टेशन है। गुलशन देवैया और दृष्टि धामी ‘दुरंगा’ में मुख्य भूमिका में हैं। लोगों के दूसरे भाग का काफी बेसब्री से इंतजार है। हाल ही में अभिनेता गुलशन देवैया ने अपने सोशल मीडिया में एक पोस्ट के जरिए इसके दूसरे पार्ट के जल्द दस्तक देने का संकेत भी दिया है।

10. होस्टेजेज 

डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर मौजूद क्राइम ड्रामा ‘होस्टेजेज’ भी एक इजराइली शो का हिंदी वर्जन है। इसमें रोनित रॉय और टिस्का चोपड़ा मुख्य भूमिका में थे। इस वेब सीरीज के पहले सीजन की कामयाबी के बाद इसके दूसरे सीजन को भी रिलीज किया गया।