Move to Jagran APP

Top 5 Web Series On Crime: पाताल लोक से मिर्ज़ापुर तक... इन क्राइम वेब सीरीज़ का ओटीटी पर जलवा

Top 5 Crime Web Series गाली-गलौज कामुक और हिंसक दृश्यों की अतिरंजिता के चलते क्राइम वेब सीरीज़ अक्सर आलोचनाओं का शिकार भी बनती हैं मगर फिर भी दर्शक इन्हें देखते हैं।

By Manoj VashisthEdited By: Updated: Mon, 24 Aug 2020 12:42 PM (IST)
Hero Image
Top 5 Web Series On Crime: पाताल लोक से मिर्ज़ापुर तक... इन क्राइम वेब सीरीज़ का ओटीटी पर जलवा

नई दिल्ली, जेएनएन। आख़िरकार लम्बे इंतज़ार के बाद मिर्ज़ापुर के दूसरे सीज़न की रिलीज़ डेट आ ही गयी। मिर्ज़ापुर सीज़न 2 अमेज़न प्राइम वीडियो पर 23 अक्टूबर को प्रीमियर किया जाएगा। यह वेब सीरीज़ ओटीटी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध उन क्राइम वेब सीरीज़ में शामिल है, जिन्होंने दर्शकों के बीच ख़ूब लोकप्रियता हासिल की। गाली-गलौज, कामुक और हिंसक दृश्यों की अतिरंजिता के चलते क्राइम वेब सीरीज़ अक्सर आलोचनाओं का शिकार भी बनती हैं, मगर फिर भी दर्शक इन्हें देखने का लोभ नहीं छोड़ पाते, जिसकी वजह से क्राइम सीरीज़ जमकर लोकप्रिय होती हैं।

नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम, ज़ी 5, डिज़्नी प्लस हॉटस्टार जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर ऐसी कई सीरीज़ हैं, जिनकी कामयाबी की कहानी इनकी फैन फॉलोइंग की मिसाल है। हालांकि इनमें कुछ क्राइम शोज़ ऐसे भी हैं, जो चले नहीं, मगर अधिकतर मामलों में क्राइम शोज़ अपनी जगह बना लेते हैं। ऐसे ही 5 शोज़- 

आर्या- डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज़ हुई इस वेब सीरीज़ को दर्शकों का ख़ूब प्यार मिला। सुष्मिता सेन ने इसी सीरीज़ के साथ लम्बे अर्से बाद एक्टिंग में वापसी की थी और फैंस ने उनका दोनों बाहें फैलाकर स्वागत किया। एक आपराधिक परिवार की पृष्ठभूमि पर बनी इस सीरीज़ में सुष्मिता ने बेहद स्ट्रॉन्ग किरदार निभाया। चंद्रचूड़ सिंह ने उनके पति के रोल में शानदार वापसी की।

ब्रीद: इन टू द शैडोज़- अमेज़न प्राइम के इस शो से अभिषेक बच्चन ने ओटीटी डेब्यू किया। अमित साध और नित्या मेनन भी अहम किरदारों में थे। ब्रीद को दर्शकों ने काफ़ी पसंद किया। 

पाताललोक- अनुष्का शर्मा निर्मित वेब सीरीज़ प्राइम पर रिलीज़ हुई। इस क्राइम सीरीज़ को दर्शकों का ख़ूब प्यार मिला। जयदीप अहलावत ने लीड रोल निभाया और उन्हें ख़ूब पसंद किया गया। अब इसके दूसरे सीज़न की डिमांड दर्शकों की ओर से की जा रही है।

मिर्ज़ापुर- अमेज़न प्राइम की इस सीरीज़ ने तो ऐसा तहलका मचाया कि इसके दूसरे सीज़न का बेसब्री से इंतज़ार किया जा रहा है। कालीन भैया के रोल में पंकज त्रिपाठी और गुड्डू भैया बने अली फ़ज़ल ने जमकर धमाल मचाया था। पहले सीज़न का क्लाइमैक्स ऐसे बिंदु पर छोड़ा गया कि उत्सुकता बढ़ गयी है। अब ख़बर है कि दूसरा सीज़न अगले महीने आ सकता है।

सेक्रेड गेम्स- नेटफ्लिक्स की इस सीरीज़ ने ओटीटी का गेम बदलकर रख दिया था। सक्रेड गेम्स के बाद दर्शकों का रुझान ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की ओर बढ़ा और मनोरंजन के इस वैकल्पिक साधन को वो गंभीरता से लेने लगे। सैफ़ अली ख़ान और नवाज़उद्दीन सिद्दीकी अभिनीत सीरीज़ के दो सीज़न आये और अब तीसरे का इंतज़ार है। हालांकि इसकी सम्भावना कम हैं।