Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Khakee The Bihar Chapter: यूपी-बिहार बिना नहीं ओटीटी का गुजारा, क्राइम वेब सीरीजों में दो राज्यों का बोलबाला

Khakee The Bihar Chapter प्राइम वीडियो की मिर्जापुर सीरीज से प्रभावित होकर नेटफ्लिक्स ने बिहार की आपराधिक कहानियों को ओटीटी स्पेस में लाने का फैसला किया है। इस सीरीज का निर्देशन नीरज पांडे कर रहे हैं। इसकी शूटिंग शुरू हो चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: Manoj VashisthUpdated: Thu, 27 Oct 2022 07:11 PM (IST)
Hero Image
Top Crime Web Series On OTT Based In UP Bihar. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। क्राइम पर आधारित हिंदी वेब सीरीज की बात चले तो उत्तर प्रदेश और बिहार के बिना किसी फिल्मकार का गुजारा नहीं होता। हिंदी हार्टलैंड के अपराध, अपराधी और आपराधिक घटनाएं फिल्ममेकर्स को लुभाती रही हैं और अब इसका भरपूर असर ओटीटी स्पेस में नजर आ रहा है, जहां क्राइम वेब सीरीज की फेहरिस्त में ये दोनों राज्य अगुवाई कर रहे हैं। 

नेटफ्लिक्स ने हाल ही में अपनी अपकमिंग वेब सीरीज खाकी- द बिहार चैप्टर की शूटिंग की साझा की है। सीरीज के टाइटल से ही जाहिर है कि कहानी बिहार राज्य में खाकी पहनने वालों यानी पुलिस विभाग के इर्द-गिर्द घूमेगी। सीरीज के क्रिएटर नीरज पांडे हैं। स्नीक पीक वीडियो में एक्शन दृश्यों की शूटिंग और पूरी स्टार कास्ट की झलक दिखायी गयी है। करण टैकर और अविनाश तिवारी मुख्य भूमिकाओं में हैं। करण पुलिस अधिकारी और अविनाश अपराधी के रोल में हैं। रवि किशन, जतिन सरना, निकिता दत्ता भी नजर आते हैं। 

यह भी पढ़ें: Tanaav Web Series Trailer: कश्मीर के 'तनाव' की एक और कहानी, रिलीज हुआ सोनी-लिव की वेब सीरीज का ट्रेलर

View this post on Instagram

A post shared by Netflix India (@netflix_in)

प्राइम वीडियो की सबसे चर्चित क्राइम सीरीज मिर्जापुर की पृष्ठभूमि उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल इलाके के बाहुबलियों, अवैध हथियारों का कारोबार और राजनीतिक गठजोड़ को दिखाती है। इस सीरीज के दो सीजन आ चुके हैं और तीसरा सीजन निर्माणाधीन है। सीरीज के नाम को लेकर विवाद भी हुआ था। मिर्जापुर में पंकज त्रिपाठी, अली फजल, श्वेता त्रिपाठी शर्मा, विजय वर्मा, हर्षिता गौड़ मुख्य किरदारों में नजर आते हैं। 

सोनी-लिव पर प्रसारित हुई वेब सीरीज महारानी बिहार के राजनीतिक हालात को दिखाती है। इस सीरीज में हुमा कुरैशी, सोहम शाह और अमित सियाल ने लीड कैरेक्टर्स निभाये हैं। इस सीरीज के दो सीजन आ चुके हैं। 

एमएक्स प्लेयर पर रिलीज हुई वेब सीरीज शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश में हुए बहुत बड़े शिक्षा घोटाले से प्रेरित है। इस सीरीज में  पवन मल्होत्रा, गौहर खान और गुलशन देवैया ने लीड रोल निभाये।

यह भी पढ़ें: Breathe InTo The Shadows 2 Trailer: अभिषेक बच्चन की वेब सीरीज ब्रीद 2 का ट्रेलर रिलीज, गहराया सस्पेंस और थ्रिल

जी5 की क्राइम सीरीज रंगबाज की कहानी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में सेट की गयी है। साकिब सलीम, तिग्मांशु धूलिया और रणवीर शोरी मुख्य किरदारों में हैं। इसके तीन सीजन आ चुके हैं। दूसरे सीजन में जिम्मी शेरगिल और तीसरे सीजन में विनीत कुमार सिंह ने स्टार कास्ट को लीड किया। तीनों सीजनों की कहानी हिंदी हार्टलैंड (यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश) में कुख्यात बाहुबलियों के जीवन से प्रेरित थी।

एमएक्स प्लेयर की वेब सीरीज भौकाल, यूपी के तेजतर्रार आइपीएस अफसर नवनीत सिकेरा के कारनामों से प्रेरित है। सीरीज की कहानी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में दिखायी गयी है। मोहित रैना ने सिकेरा का किरदार निभाया। रक्तांचल की कहानी भी यूपी के पूर्वांचल इलाके में दिखायी गयी है। सीरीज में क्रांति प्रकाश झा और निकितिन धीर मुख्य भूमिकाओं में हैं। इस वक्त बिग बॉस 16 में नजर आ रहीं सौन्दर्या शर्मा ने सीरीज में फीमेल लीड रोल निभाया था।

यह भी पढ़ें: OTT Releases: इस हफ्ते ओटीटी पर क्राइम का बोलबाला, भरी अदालत में कत्ल और सीरियल किलर नर्स की दहलाने वाली कहानी