Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IC 814 The Kandahar Hijack: अनुभव सिन्हा के शो में दिखेंगे 113 किरदार, रिलीज से पहले जानें हर डिटेल

अनुभव सिन्हा की ओटीटी डेब्यू सीरीज आईसी 814 द कंधार हाईजैक 1999 की उस घटना को दिखाएगी जिससे पूरा देश सहम गया था। विजय वर्मा नसीरुद्दीन शाह दीया मिर्जा समेत कुल 113 किरदार से सजी इस सीरीज के ट्रेलर ने पहले ही समां बांध दिया। शो को शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में जानें क्या है इसका प्लॉट और स्टार कास्ट।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Tue, 27 Aug 2024 02:59 PM (IST)
Hero Image
'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' वेब सीरीज

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। साल 1999 में हिंदुस्तान ने आतंक का वो खौफनाक चेहरा देखा था, जिसे आज भी अगर याद किया जाए, तो रूह कांप जाए। मुल्क के बाहर की सीमा और आतंकवादियों से कई लोगों की जान बचाने की जिम्मेदारी, 1999 में हुई ये घटना भारतीय इतिहास के सबसे बड़े विमान हाईजैक की कहानी है, जिसे अनुभव सिन्हा सीरीज (IC 814 The Kandhar Hijack) के रूप में दिखाने वाले हैं।

क्या है 1999 की वो घटना?

सीरीज से जुड़ी बाकी डिटेल्स देने से पहले जानेंगे कि 1999 में हुई घटना असल में क्या है। 'आईसी 814: द कंधार हाईजैक', उस समय की कहानी है, जब इंडियन एयरलाइंस का एक प्लेन नेपाल से हाईजैक कर लिया गया था। आतंकी इसे काठमांडू से अमृतसर और लाहौर के बाद अफगानिस्तान से कंधार ले गए थे।

आतंकियों ने शर्त रखी थी की 178 पैसेंजर्स की रिहाई के बदल 35 आतंकियों को छोड़ दिया जाए। 24 दिसंबर को शुरू हुई हाईजैकिंग की ये घटना एक हफ्ते तक चली। इस दौरान पांच देशों के चक्कर भी लगाए गए। फ्यूल भरवाने के लिए हाईजैकर्स ने लाहौर एयरपोर्ट का रुख किया। यहां लैंडिंग की परमिशन न मिलने के बाद अमृतसर में प्लेन उतारा गया, लेकिन कुछ दिक्कतों के चलते यहां भी फ्यूल नहीं भर पाया। 

हाईजैकर्स ने पैसेंजर रूपिन कात्याल की हत्या कर दी और दोबारा लाहौर की ओर बढ़ गए। यहां प्लेन में फ्यूल डाला गया। यहां से प्लेन ने काबुल के लिए उड़ान भरी, जहां के बाद प्लेन को दुबई डायवर्ट कर दिया गया। यहां से प्लेन ने अफगानिस्तान के लिए उड़ान भरी। आतंकियों ने 35 आतंकियों को छोड़ने की मांग की, जिसके बाद अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने जेल में बंद आतंकी मौलाना मसूद अजहर, मुश्ताक अहमद जरगर और अहमद उमर सईद शेख की रिहाई के लिए हामी भर दी। 31 दिसंबर को पैसेंजर्स की रिहाई हुई, जिन्हें स्पेशल प्लेन से वापस लाया गया।

जानें कौन किस रोल में

अनुभव सिन्हा की 'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' इसी पर आधारित है। इस थ्रिलर वेब सीरीज में 113 कैरेक्टर्स हैं। विजय वर्मा 'कैप्टन शरण देव' की भूमिका में नजर आएंगे। पत्रलेखा फ्लाइट अटेंडेंट इंद्राणी की भूमिका में नजर आएंगी। दीया मिर्जा हेटलाइंस इंडिया की एडिटर शालिनी चंद्रा, अरविंद स्वामी विदेश मंत्रालय के सेकेट्री डी आर शिवरामाकृष्णन बने हैं।

सीरीज में शामिल ये एक्टर्स भी

नसीरुद्दीन शाह, अमृता पुरी, दिब्येंदु भट्टाचार्या, पूजा गौर, पंकज कपूर, मनोज पहवा, अनुपम त्रिपाठी, कंवलजीत सिंह, आदित्य श्रीवास्तव, सुशांत सिंह, यशपाल शर्मा आदी हैं। इनमें मनोज पहवा आईबी के एडिश्नल डायरेक्टर मुकुल मोहन, नसीरुद्दीन शाह नसीरुद्दीन शाह कैबिनेट सेकेट्री और हेड ऑफ सीएमजी विनय कौल और पंकज कपूर विदेश मंत्री विजयभान सिंह की भूमिका में होंगे।

कब और कहां देखें सीरीज?

'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' 29 अगस्त को नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो रही है। सीरीज में दिखाया जाएगा कि वो 8 दिन पूरे देश के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं रहे।

यह भी पढ़ें: IC814 The Kandahar Hijack: विजय वर्मा कैप्टन तो दीया मिर्जा पत्रकार, सामने आई सीरीज की पूरी स्टार कास्ट