Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

OTT पर मौजूद हैं Golden Globe Awards 2024 विजेता फिल्में और वेब सीरीज, पढ़िए- कहां देख सकते हैं?

Golden Globe Award Winners on OTT गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स का एलान सोमवार सुबह हो गया। इस बार ओपेनहाइमर और द क्राउन-सक्सेशन ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स सीरीज और फिल्में ओटीटी पर भी आ चुकी हैं। अगर सिनेमाघरों में इन फिल्मों को देखने से चूक गये हों तो अब ओटीटी पर देख सकते हैं कि आखिर इन्हें अवॉर्ड क्यों मिले हैं?

By Jagran News Edited By: Manoj Vashisth Updated: Mon, 08 Jan 2024 06:16 PM (IST)
Hero Image
गोल्डन ग्लोब जीतने वाली फिल्में और सीरीज। फोटो- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। साल 2024 की शुरुआत होते ही दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स के विजेताओं की घोषणा हो चुकी है। 

81वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में विख्यात डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म ओपेनहाइमर ने बेस्ट पिक्चर समेत 5 अवॉर्ड्स अपने नाम किए हैं, इसके बाद कॉमेडी-ड्रामा सीरीज सक्सेशन ने चार अलग-अलग कैटेगरीज में पुरस्कार जीते हैं। स्टैंड-अप कॉमेडियन और एक्टर जो कोय द्वारा होस्ट किए अवॉर्ड शो लायंसगेट प्ले पर देखा जा सकता है। यहां हम आपको बताते हैं कि विजेता फिल्मों और सीरीजों को कहां देख सकते हैं।

ओपेनहाइमर (Oppenheimer)

क्रिस्टोफर नोलन के निर्देशन में बनी फिल्म ने इस साल गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में बेस्ट एक्टर, बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट फिल्म समेत 5 अलग-अलग कैटेगरी के पुरस्कार अपने नाम किए। इस फिल्म की कहानी दुनिया के पहले परमाणु बम बनने पर आधारित है।

Golden Globe 2024: सेलेना गोमेज से लेकर एम्मा स्टोन तक, इन स्टार्स के रेड कार्पेट लुक देख थम जाएंगी सांसें

फिल्म में किलियन मर्फी के साथ एमिली ब्लंट, मैट डेमन, रॉबर्ट डाउनी जूनियर और फ्लोरेंस पुघ ने मुख्य भूमिकाएं अदा की है। यह अमेजन प्राइम वीडियो और जी 5 पर उपलब्ध है। प्राइम वीडियो पर फिल्म 119 रुपये और जी5 पर 175 रुपये रेंट पर देखी जा सकती है। 

बार्बी (Barbie)

यह फंतासी कॉमेडी फिल्म है, जिसे ग्रेटा गेरविग ने लिखा और डायरेक्ट किया है। बार्बी फिल्म इस साल के गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में 2 कैटेगरीज में पुरस्कार जीती है। फिल्म में मार्गो रॉबी और रायन गोसलिंग ने मुख्य किरदार निभाये हैं, यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर भी सुपरहिट रही थी। दर्शक इसे जिओ सिनेमा पर देख सकते है। हालांकि, फिल्म देखने के लिए जिओ सिनेमा का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

किलर्स ऑफ द फ्लॉवर मून

(Killers of the Flower Moon)

मार्टिन स्कोर्सेसी के डायरेक्शन में बनी यह वेस्टर्न क्राइम ड्रामा फिल्म है। इस फिल्म के लिए बेस्ट फीमेल एक्टर मोशन पिक्चर की कैटेगरी में लिली ग्लैडस्टोन को अवॉर्ड से नवाजा गया है। फिल्म में लियोनार्डो डिकैप्रियो, रॉबर्ट डी नीरो, जेसी पेलेमन्स और टैंटू कार्डिनल जैसे कलाकार भी शामिल हैं। इसे आप अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते है। हालांकि, अभी इसके लिए 489 रुपये रेंट चुकाना होगा।

द क्राउन (The Crown)

यह ऐतिहासिक ड्रामा वेब सीरीज है, जो महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के शासनकाल की कहानी पर आधारित है। इस सीरीज के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस की कैटेगरी में ऑस्ट्रेलियाई अभिनेत्री एलिजाबेथ डेबिकी को 2024 का गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड मिला है। द क्राउन सीरीज के अब तक 6 सीजन रिलीज हो चुके है, जिन्हें आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते है।

सक्सेशन (Succession)

जेसी आर्मस्ट्रॉन्ग द्वारा बनाई गई यह कॉमेडी-ड्रामा टेलीविजन सीरीज है। इस शो ने बेस्ट ड्रामा सीरीज और बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर इन टेलीविजन सहित चार गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। यह सीरीज रॉय परिवार की कहानी दिखाती है, जो मीडिया इंडस्ट्री को कंट्रोल करता है। दर्शक इस शो को जिओ सिनेमा पर देख सकते हैं।

द बियर (The Bear)

क्रिस्टोफर स्टोरर द्वारा बनाई गई यह कॉमेडी-ड्रामा सीरीज है। इसे बेस्ट टेलीविजन सीरीज (म्यूजिकल और कॉमेडी) के साथ बेस्ट एक्ट्रेस इन टीवी सीरीज (म्यूजिकल या कॉमेडी) की कैटेगरी में अयो एडेबिर को इस साल के गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।

यह शो एक यंग शेफ की कहानी पर आधारित है, जो अपने परिवार की सैंडविच की दुकान चलाने के लिए शिकागो लौटता है। दर्शक इस सीरीज को डिज्नी+ हॉटस्टार पर देख सकते है।

बीफ (Beef)

यह कॉमेडी-ड्रामा सीरीज है, जिसे कोरियाई डायरेक्टर ली सुंग जिन द्वारा बनाया गया है। इसने बेस्ट लिमिटेड सीरीज (एंथोलॉजी सीरीज और मोशन पिक्चर इन टेलीविजन) का गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीता है।

इस शो में स्टीवन युन और अली वोंग ने डैनी चो और एमी लाउ की भूमिका निभाई है। यह दोनों अजनबी होते हैं, लेकिन एक रोड रेज की घटना में इनकी लड़ाई हो जाती है। दस-एपिसोड की यह सीरीज नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: OTT Releases: इस हफ्ते ओटीटी पर मनोज बाजपेयी की 'किलर सूप' और टॉम क्रूज की Mission Impossible 7, पूरी लिस्ट