Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yearender 2022: 'हाउस आफ द ड्रैगन' 'कैट' से लेकर 'हश हश' तक, साल 2022 पर इन सीरीज ने किया ओटीटी पर राज

Yearender 2022 इस साल की शुरुआत में माधुरी दीक्षित ने वेब सीरीज द फेम गेम से डिजिटल प्लेटफार्म पर कदम रखा। जूही ने हश-हश सोहा अली खान ने कौन बनेगी शिखरवती सुनील शेट्टी ने धारावी बैंक से डिजिटल की दुनिया में प्रवेश किया।

By Ruchi VajpayeeEdited By: Ruchi VajpayeeUpdated: Sat, 31 Dec 2022 03:20 PM (IST)
Hero Image
Yearender 2022 House of the Dragon Cat Hush Hush and rudra these series ruled OTT in the year 2022

मुंबई ब्यूरो। Yearender 2022: कोरोना पर नियंत्रण के बाद कहा जा रहा था कि सिनेमाघरों की ओर रुझान बढ़ेगा, डिजिटल प्लेटफार्म का बोलबाला नहीं रहेगा। इससे उलट साल 2022 में डिजिटल प्लेटफार्म ने अपनी जगह मजबूत की। उम्दा देसी-विदेशी कंटेंट प्रस्तुत करने वाले डिजिटल मंचों के प्रति दर्शकों ने रुचि दिखाई। वहीं बड़े सितारों का झुकाव भी दिखा, पर उनकी चमकदार उपस्थिति से अधिक विषय व अभिनय क्षमताओं को प्रशंसा मिली। डिजिटल प्लेटफार्म पर छाए ट्रेंड की झलक...

कोरोना काल में सिनेमाघरों के बंद होने पर मनोरंजन के सशक्त विकल्प के रूप में उभरे डिजिटल प्लेटफार्म ने दर्शकों के बीच अब स्थायी जगह बना ली है। महामारी पर नियंत्रण के बाद सिनेमाघर खुले और फिल्मों को बड़ा पर्दा मिला पर डिजिटल का आकर्षण बरकरार रहा। अपने स्टारडम से दर्शकों को सिनेमाघरों में लाने वाले सितारों ने भी डिजिटल प्लेटफार्म की ओर कदम बढ़ाए। साल की शुरुआत में माधुरी दीक्षित ने वेब सीरीज द फेम गेम से डिजिटल प्लेटफार्म पर कदम रखा। उसके बाद अजय देवगन की वेब सीरीज रुद्र – द एज आफ डार्कनेस आई। जूही ने हश-हश, सोहा अली खान ने कौन बनेगी शिखरवती, सुनील शेट्टी ने धारावी बैंक से डिजिटल की दुनिया में कदम रखा। कैंसर मुक्त होने के बाद अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे भी काम पर लौटीं। उन्होंने डिजिटल प्लेटफार्म पर अपनी पहली वेब सीरीज द ब्रोकेन न्यूज से कदम रखा। शो में वह एक न्यूज चैनल की एंकर के चरित्र में थीं। हालांकि ये शो और सितारे सिनेमाघर जैसा जादू यहां नहीं चला पाए।

प्रभावशाली अभिनय:

अभिनेता रणदीप हुडा को दर्शकों का प्यार मिला। नेटफ्लिक्स पर रिलीज वेब सीरीज कैट में रणदीप को ड्रग माफिया का पर्दाफाश करने वाले चरित्र में सराहना मिली। रंगबाज – डर की राजनीति सीरीज में विनीत कुमार सिंह को दबंग राजनेता की भूमिका में पसंद किया गया। राकेट ब्वायज वेब सीरीज में होमी जहांगीर भाभा और विक्रम साराभाई की भूमिका में क्रमश: जिम सरभ और इश्वाक सिंह ने उनके वास्तविक जीवन की झलक दिखाई। जामताड़ा – सबका नंबर आएगा के दूसरे सीजन में पुलिस अधिकारी के रोल में दिब्येंदु भट्टाचार्य को फिर प्रशंसा मिली। मिथ्या वेब सीरीज में हुमा कुरैशी के साथ दमदार अभिनय से छाप छोड़ी अभिनेत्री भाग्यश्री की बेटी अवंतिका दसानी ने।

रियलिटी शो की धाक:

अब रियलिटी शोज केवल टेलीविजन तक ही सीमित नहीं हैं। उन्होंने अपनी जगह डिजिटल प्लेटफार्म पर भी तलाश ली है। हाल ही में डिज्नी प्लस हाटस्टार पर आए शो मूविंग इन विद मलाइका में मलाइका अरोड़ा ने न केवल अपने घर की झलक दिखाई, बल्कि खुद से जुड़े कई विवादों पर बात भी की। काफी विद करण का सातवां सीजन भी आया, जिसमें इस बार विजय देवरकोंडा, जाह्नवी कपूर- सारा अली खान और आमिर खान के एपिसोड ने खूब सुर्खियां बटोरी। कंगना रनोट ने आल्ट बालाजी और एमएक्स प्लेयर पर रियलिटी शो लाक अप की होस्ट के तौर पर चर्चा बटोरी। रणवीर सिंह नेटफ्लिक्स के एडवेंचर शो रणवीर वाइल्ड विद बेयर ग्रिल्स के साथ डिजिटल प्लेटफार्म पर पहली बार नजर आए। हालांकि यह केवल एक एपिसोड के लिए ही था। स्टैंडअप कामेडी शो जाकिर खान तथास्तु, कपिल शर्मा–आई एम नाट डन येट और कामिकस्तान के तीसरे सीजन को पसंद किया गया। वहीं फैब्युलस लाइव्स आफ बालीवुड वाइव्स और इंडियन मैचमेकिंग का दूसरा सीजन खास कमाल नहीं दिखा पाया।

पुलिस का चला डंडा:

डिजिटल प्लेटफार्म पर पुलिस ड्रामा इस साल भी छाया रहा। खास बात यह है कि यहां पर अभिनेत्रियों को भी उतने ही अच्छे मौके मिले जितने अभिनेताओं को। राम गोपाल वर्मा निर्मित वेब सीरीज दहनम में ईशा कोपिकर ने पुलिस अफसर की भूमिका निभाई। ईशा का कहना है कि इस रोल को करने की सबसे बड़ी वजह यही थी कि मुझे हमेशा से अपनी कहानियों का हीरो बनना था। शिक्षा मंडल वेब सीरीज में गौहर खान कड़क पुलिस अधिकारी की भूमिका में थीं, वहीं धारावी बैंक सीरीज में पुलिसकर्मी की भूिमका के लिए विवेक ओबेराय ने 10 किलो वजन तक बढ़ा लिया था। खाकी–द बिहार चैप्टर में आइपीएस अमित लोढ़ा की भूमिका में अभिनेता करण टेकर को पसंद किया गया।

पारिवारिक कहानियों की मांग:

क्राइम ड्रामा के बीच पारिवारिक और छोटे शहरों की कहानियों ने अपनी जगह मजबूत बनाए रखी। जहां पंचायत का दूसरा सीजन और गुल्लक वेब सीरीज का तीसरा सीजन आया, वहीं कई नए शोज भी बने। कौन बनेगी शिखरवती, सुतलियां, अनुपमा: नमस्ते अमेरिका, होम शांति, निर्मल पाठक की घर वापसी, सास बहू अचार प्राइवेट

लिमिटेड जैसे विभिन्न शोज ने दर्शकों को डिजिटल प्लेटफार्म से जोड़ा।

हालीवुड में भारतीय सितारे

भारतीय सितारे हालीवुड की फिल्मों में लगातार अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। साल 2005 में फिल्म गरम मसाला से हिंदी सिनेमा में अभिनय की शुरुआत करने वाली अभिनेत्री नीतू चंद्रा ने हालीवुड फिल्म नेवर बैक डाउन फ्रेंचाइजी की चौथी फिल्म नेवर बैक डाउन: रेवाल्ट से हालीवुड में कदम रखा। वहीं नेटफ्लिक्स पर प्रदर्शित हालीवुड फिल्म द ग्रे मैन का हिस्सा बने अभिनेता धनुष। फिल्म में उनकी भूमिका केंद्रीय नहीं थी, लेकिन उन्हें एक्शन दिखाने का पूरा अवसर मिला। वह दर्शकों का ध्यान खींचने में सफल रहे। अभिनेता, निर्देशक, स्क्रीनराइटर, गायक और निर्माता फरहान अख्तर डिज्नी प्लस हाटस्टार पर आई अंग्रेजी सीरीजमिस मार्वल का हिस्सा बने।

2.82 करोड़ भारतीय दर्शकों ने इस साल डिज्नी प्लस हाटस्टार पर स्ट्रीम की गई विदेशी सीरीज हाउस आफ द ड्रैगन को देखा जबकि मून नाइट को 2.34 और अमेजन प्राइम वीडियो पर द लार्ड आफ द रिंग्स: द रिंग्स आफ पावर को 2.20 करोड़ व्यूज मिले। वर्ष 2022 में भारत में अंतरराष्ट्रीय सामग्री को देखना लगभग दोगुना हो गया। अंग्रेजी, तुर्की, स्पेनिश और कोरियाई वेब शो के भाषांतरित संस्करणों को भारतीय दर्शकों ने इस साल काफी पसंद किया। 43 करोड़ से ज्यादा भारतीय डिजिटल प्लेटफार्म पर कंटेंट देख रहे हैं। आरमैक्स मीडिया के मुताबिक डिजिटल प्लेटफार्म यूजर्स में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। इनमें से रुपये देकर सबस्क्रिप्शन खरीदने वालों की संख्या 11.9 करोड़ है। 

ये भी पढ़ें

The Vaccine War: ये दिग्गज एक्टर निभाएगा 'द वैक्सीन वॉर' में लीड रोल, विवेक अग्निहोत्री का सीक्रेट हुआ रिवील

Tunisha Sharma Suicide Case: शीजान खान को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया