Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check Story : छत्तीसगढ़ के कोबरा के वीडियो को मुंबई का बता दिया गया

Fact Check Story फेसबुक हो या वॉट्सऐप या फिर यूट्यूब। हर जगह इस वीडियो को मुंबई का बताकर वायरल किया गया। इतना ही नहीं दावा यहां तक कर दिया गया कि मुंबई के भारतीय जीवन बीमा के ऑफिस में यह कोबरा पकड़ा गया है।

By Shashank MishraEdited By: Updated: Mon, 21 Nov 2022 06:09 PM (IST)
Hero Image
पिछले कुछ दिनों से कोबरा सांप को पकड़ने का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है।

नई दिल्ली, (विश्वास न्यूज)। कहीं आपके मोबाइल या सोशल मीडिया पर ऐसा कोई वीडियो तो नहीं आया है, जिसमें एक महिला को खतरनाक कोबरा पकड़ते हुए देखा जा सकता है। दरअसल पिछले कुछ दिनों से एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। फेसबुक हो या वॉट्सऐप या फिर यूट्यूब। हर जगह इस वीडियो को मुंबई का बताकर वायरल किया गया। इतना ही नहीं, दावा यहां तक कर दिया गया कि मुंबई के भारतीय जीवन बीमा के ऑफिस में यह कोबरा पकड़ा गया है।

दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेकिंग टीम विश्‍वास न्‍यूज के पास भी यह वीडियो आया। टीम से जब इसकी पड़ताल की तो सच कुछ और ही निकला। दरअसल असली वीडियो छत्तीसगढ़ के बिलासपुर का है। 28 सितंबर को एक डॉक्टर के क्लिनिक से इस कोबरा को पकड़ा गया था। वीडियो उसी दौरान का है।

आइए सबसे पहले जानते हैं कि वीडियो को क्‍या कह कर वायरल किया गया। यूजर्स ने वीडियो को वायरल करते हुए लिखा कि आज सुबह मुंबई के सांताक्रुज वेस्‍ट के एलआईसी के कॉरपोरेट कार्यालय के रिकॉर्ड रूम में एक बड़ा कोबरा सांप मिला। दमकल विभाग की एक महिला ने सांप को पकड़ लिया है और वह इसे बड़ी ही बहादुरी से प्रदर्शित कर रही है।

यह तो हुई दावे की बात। अब बारी है सच जानने की। इसके लिए विश्वास न्यूज ने मुंबई के नाम से वायरल वीडियो की जांच के लिए अलग-अलग ऑनलाइन टूल्स का इस्‍तेमाल किया। गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड इस वीडियो के कीफ्रेम्स को अपलोड करके सर्च करने पर ओरिजनल वीडियो तो नहीं मिला, लेकिन वीडियो में दिख रहीं महिला का दूसरा वीडियो मिला। इसे कमल चौधरी स्नेक रेस्क्यू टीम बिलासपुर नाम के एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया था। इस चैनल पर सांपों से जुड़े कई वीडियो मिले।

खुद कमल चौधरी ने विश्‍वास न्‍यूज को बताया कि वायरल वीडियो का मुंबई से कोई संबंध नहीं है। यह 28 सितंबर की रात आठ बजे का वीडियो है। वीडियो छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में स्थित बुधिया हॉस्पिटल का है।

कोबरा के वीडियो की सच्‍चाई को विस्‍तार से यहां पढ़ा जा सकता है।