Move to Jagran APP

Fact Check: अबू धाबी में BAPS मंदिर के उद्घाटन से पहले हुई बारिश के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक

पिछले दिनों अबू धाबी में BAPS मंदिर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। इस अवसर पर देश और दुनिया की कई बड़ी हस्तियां समारोह में शामिल भी हुईं। अब इसी कड़ी में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें मंदिर के बाहर बारिश होते हुए देखी जा सकती है। BAPS मंदिर के उद्घाटन से पहले पहली बार बारिश होने का दावा भ्रामक है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Mon, 04 Mar 2024 12:56 PM (IST)
Hero Image
अबू धाबी में BAPS मंदिर के उद्घाटन से पहले हुई बारिश के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक
नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पिछले दिनों अबू धाबी में BAPS मंदिर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। इस अवसर पर देश और दुनिया की कई बड़ी हस्तियां समारोह में शामिल भी हुईं। अब इसी कड़ी में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें मंदिर के बाहर बारिश होते हुए देखी जा सकती है।

वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि उद्घाटन से एक रात पहले अबू धाबी में पहली बार बारिश हुई है, जबकि वहां के स्थानीय लोगों और प्रशासन का कहना है कि ये “शुष्क रेगिस्तानी क्षेत्र” है, यहां पहले कभी इस प्रकार बारिश नहीं हुई।

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि अबू धाबी में मौसम के हिसाब से अक्सर ही बारिश होती है। BAPS मंदिर के उद्घाटन से पहले, पहली बार बारिश होने का दावा भ्रामक है।

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने अबू धाबी के फिलहाल चल रहे मौसम से जुड़ा न्यूज सर्च किया। सर्च में हमें अंतरराष्ट्रीय खबरें मिलीं, जिसमें दी गई जानकारी के मुताबिक, ”मौसम विभाग ने संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी समेत कई शहरों में तेज बारिश के अलर्ट जारी किए हैं।”

पूरी पड़ताल यहाँ पढ़ें।

यह भी पढ़ें- सच के साथी सीनियर्स: हिसार और अमृतसर के लोगों को मिला फैक्ट चेकिंग का बुनियादी प्रशिक्षण

यह भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव में भ्रामक सूचनाओं की समस्या से निपटने के लिए GNI के सहयोग से प्रोजेक्ट 'शक्ति' हुआ लॉन्च