Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check Story: इन नंबरों से आए फोन तो मत करें रिटर्न कॉल, फोन का डाटा भी हो सकता है हैक

यह पोस्ट 11 साल से ज्यादा समय से वायरल हो रही है। इसको लेकर ट्राई और बीएसएनल पहले ही अज्ञात इंटरनेशनल मिस्ड कॉल्स से सावधान रहने की सलाह दे चुके हैं। हालांकि केवल कॉल करने से किसी यूजर का 3 सेकंड में डाटा हैक वाला दावा गलत है।

By Jagran NewsEdited By: Babli KumariUpdated: Mon, 20 Feb 2023 02:39 PM (IST)
Hero Image
इन नंबरों से आए फोन तो मत करें रिटर्न कॉल (फोटो- विश्वास न्यूज)

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। एक मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें यह दावा किया जा रहा है, बीएसएनएल ने मैसेज जारी कर चेतावनी जारी की है कि +375, +371 या +381 के नंबर से कोई भी मिस्ड कॉल आती है, तो उस पर रिटर्न कॉल मत करिए। उस पर रिटर्न कॉल करने पर उपभोक्ता के 15-30 डॉलर शुल्क लग जाएंगे। इससे 3 सेकंड में उपभोक्ता के फोन का डाटा भी हैक हो जाएगा।

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग विंग 'विश्वास न्यूज' ने पड़ताल में पाया कि TRAI ने इस तरह की अनजान इंटरनेशनल कॉल को नजरअंदाज करने की सलाह दी है। हालांकि, साइबर एक्सपर्ट ने कॉल करने से 3 सेकंड में फोन का डाटा हैक होने वाली बात को गलत बताया है।

वायरल दावे की पड़ताल के लिए 'विश्वास न्यूज' ने कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। मिड डे में 13 जून 2012 को खबर छपी है। इसके मुताबिक, +375 से शुरू होने वाली अज्ञात अंतरराष्ट्रीय नंबरों से मिस्ड कॉल आ रही हैं। इस तरह के मामले सामने आने के बाद एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें लोगों से कॉल का जवाब नहीं देने या रिटर्न कॉल नहीं करने कहा जा रहा है। कहा जा रहा है कि रिटर्न कॉल करने पर उपभोक्ता के फोन से कॉन्टैक्ट लिस्ट और बैंक डिटेल हैक हो जाएगी। फोन की डिटेल कॉपी करने वाली बात को आईटी विशेषज्ञ विजय मुखी ने गलत बताया है।

अमर उजाला में 27 जून 2012 को खबर छपी है कि बीएसएनएल के महाप्रबंधक आरवी वर्मा ने कहा है कि उपभोक्ताओं की जागरूकता के लिए अभियान चलाया जाएगा, जिससे वे ऐसी फेक कॉल्स से सचेत रहें।

तमिलनाडु बीएसएनएल की वेबसाइट पर लिखा है, अज्ञात व्यक्तियों द्वारा पूछे जाने पर फोन पर #90 या #09 न दबाएं।

इस बारे में साइबर एक्सपर्ट अनुज अग्रवाल का कहना है, 'केवल कॉल करने पर 3 सेकंड में डाटा हैक होने वाली बात गलत है।'

पूरी रिपोर्ट पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।