Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: बिहार के काराकाट से पवन सिंह और हैदराबाद से BJP प्रत्याशी माधवी लता के चुनाव जीतने का दावा गलत

Fact Check चुनाव नतीजे आने के बाद सोशल मीडिया पर कई तरह के फर्जी पोस्ट वायरल किए दा रहे हैं जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि काराकाट सीट पर भोजपुरी सुपर स्टार पवन सिंह ने जीत दर्ज की है। जो कि एकदम गलत है। जागरण समूह के विश्वास न्यूज ने इस तरह के तमाम पोस्ट का फैक्ट चेक किया है।

By Siddharth Chaurasiya Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Fri, 07 Jun 2024 07:07 PM (IST)
Hero Image
एनडीए प्रत्याशी उपेंद्र कुशवाहा और भोजपुरी सुपर स्टार पवन सिंह आमने-सामने थे।

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। Fact Check: लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में बिहार के सबसे चर्चित हॉट सीट काराकाट में वोटिंग हुई जहां इस बार त्रिकोणीय मुकाबला रहा। यहां से एनडीए प्रत्याशी उपेंद्र कुशवाहा और भोजपुरी सुपर स्टार पवन सिंह आमने-सामने थे, जबकि I.N.D.I.A गठबंधन के राजा राम कुशवाहा भी कड़ी चुनौती देते देखे। हालांकि, महागठबंधन के राजा राम कुशवाहा ने जीत दर्ज की।

इस बीच, चुनाव नतीजे आने के बाद सोशल मीडिया पर कई तरह के फर्जी पोस्ट वायरल किए दा रहे हैं, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि काराकाट सीट पर भोजपुरी सुपर स्टार पवन सिंह ने जीत दर्ज की है। जो कि एकदम गलत है। जागरण समूह के विश्वास न्यूज ने इस तरह के तमाम पोस्ट का फैक्ट चेक किया है। सोशल मीडिया पर जो भी इस तरह की खबरें या पोस्ट वायरल किए जा रहे हैं। वो एकदम फर्जी है।

इसी तरह के एक और फर्जी पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल है। जिसमें यह कहा जा रहा है कि हैदराबाद लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी माधवी लता जीतने में सफल रही हैं। भाजपा ने माधवी लता को असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ अपना उम्मीदवार बनाया था।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इन दोनों दावों को गलत पाया है। बिहार की काराकाट लोकसभा सीट से जहां सीपीआई (एमएल-एल) प्रत्याशी राजा राम सिंह चुनाव जीतने में सफल रहे हैं, वहीं हैदराबाद लोकसभा सीट से एआईएमआईएम प्रत्याशी असदुद्दीन ओवैसी को जीत मिली है। बीजेपी प्रत्याशी माधवी लता कोम्पेला दूसरे नंबर पर रही हैं।

सोशल मीडिया यूजर ‘True Love’ ने पवन सिंह की तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए उनके काराकाट लोकसभा सीट से जीतने का दावा किया है। इसके अलावा, एक अन्य यूजर (आर्काइव लिंक) ‘Sarva hindu parishad – सर्व हिंदू परिषद’ ने हैदराबाद से माधवी लता के जीतने का दावा किया है।

विश्वास न्यूज की क्या है पड़ताल?

केंद्रीय निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, भोजपुरी गायक व अभिनेता पवन सिंह बिहार की काराकाट लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़े थे। हालांकि, इस सीट से सीपीआई-एमएल (एल) प्रत्याशी राजा राम सिंह करीब एक लाख से अधिक मतों से जीतने में सफल रहे। दूसरे नंबर पर पवन सिंह और तीसरे नंबर पर राष्ट्रीय लोक मोर्चा उम्मीदवार उपेंद्र कुशवाहा रहे।

पूरी पड़ताल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।