Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: महाराष्ट्र के श्रीरामपुर में पाकिस्तानी झंडा लहराए जाने की चलाई गई फर्जी खबर, 'विश्वास न्यूज' ने फैक्ट चेक कर खोल दी पोल

Fact Check महाराष्ट्र के श्रीरामपुर में महा विकास अघाड़ी की जीत के जश्न के दौरान पाकिस्तानी झंडा नहीं बल्कि हरे रंग का इस्लामिक और भगवा झंडा लहराया गया था। हालांकि इस घटना को लेकर एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक शख्स चांद-तारे वाला हरा झंडा लहराता नजर आ रहा है और लोग आतिशबाजी कर जश्न मनाते नजर आ रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Fri, 07 Jun 2024 07:37 PM (IST)
Hero Image
वायरल वीडियो में नजर आ रहा झंडा एक इस्लामी झंडा है, पाकिस्तानी राष्ट्रीय ध्वज नहीं।

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। महाराष्ट्र के श्रीरामपुर में महा विकास अघाड़ी की जीत के जश्न के दौरान पाकिस्तानी झंडा नहीं बल्कि हरे रंग का इस्लामिक और भगवा झंडा लहराया गया था। हालांकि, इस घटना को लेकर एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक शख्स चांद-तारे वाला हरा झंडा लहराता नजर आ रहा है और लोग आतिशबाजी कर जश्न मनाते नजर आ रहे हैं। इस बीच, वीडियो में भगवा झंडा भी दिखाई दे रहा है।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि इसमें दिख रहा हरा झंडा पाकिस्तान का झंडा है। एक पेज के जरिए वीडियो शेयर कर कहा गया कि महाराष्ट्र के श्रीरामपुर के वेस्टन चौक इलाके में महा विकास अघाड़ी की जीत का जश्न मनाते हुए मुस्लिम सामाजिक कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान का झंडा लहराया। पोस्ट को अब तक 221,000 से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं।

बता दें कि महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से महा विकास अघाड़ी - कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार) और शिवसेना (उद्धव ठाकरे) - ने 30 सीटें जीती हैं। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को आए हैं। इसके बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो को वायरल कर दावा किया गया कि महाराष्ट्र के श्रीरामपुर में महा विकास अघाड़ी के उम्मीदवार की जीत के जश्न के दौरान पाकिस्तान का झंडा लहराया गया। जब इस खबर को लेकर जागरण समूह के 'विश्वास न्यूज' ने फैक्ट चेक किया तो दावे को गलत पाया। वायरल वीडियो में नजर आ रहा झंडा एक इस्लामी झंडा है, पाकिस्तानी राष्ट्रीय ध्वज नहीं।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Sanatani Hindu Sandeep (क्षत्रिय)’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “श्रीरामपुर के वार्ड नंबर 2, वेस्टन चौक इलाके में महा विकास अघाड़ी का जश्न मनाते हुए मुस्लिम समाजसेवियों ने पाकिस्तान का झंडा लहराया।”

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखें।

वायरल वीडियो को सुदर्शन न्यूज मराठी के 'एक्स' हैंडल से भी ट्वीट किया गया था। साथ में लिखा था, “श्रीरामपूरच्या वार्ड क्रमांक २ म्हणजे वेस्टन चौक भागात महाविकास आघाडीचा जल्लोष साजरा करतांना मुस्लिम समाजकंटकांनी पाकिस्तानचा झेंडा फिरवला…(श्रीरामपुर के वार्ड नंबर 2 यानी वेस्टन चौक इलाके में महा विकास अघाड़ी का जश्न मनाते हुए मुस्लिम समाजसेवियों ने पाकिस्तान का झंडा लहराया…)”