Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check Story: बांग्लादेश के रोहिंग्या शिविर में लगी आग की घटना के वीडियो को त्रिपुरा का बताकर किया जा रहा वायरल

Fact Check Story वायरल हो रहा वीडियो बांग्लादेश के कॉक्स बाजार स्थित रोहिंग्या मुस्लिमों की बस्ती में लगी आग की घटना से संबंधित है जिसे त्रिपुरा का बताकर गलत और सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

By Manish PandeyEdited By: Updated: Thu, 11 Nov 2021 11:14 AM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश के रोहिंग्या शिविर में लगी आग की घटना को त्रिपुरा का बताकर सांप्रदायिक वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह त्रिपुरा में हुई सांप्रदायिक हिंसा से संबंधित है। वायरल वीडियो में किसी बस्ती में लगी भारी आग का दृश्य नजर आ रहा है। वायरल वीडियो के साथ किए गए दावे से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि यह मुस्लिमों की बस्ती में लगाई गई आग की घटना से संबंधित है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत और सांप्रदायिकता भड़काने वाला साबित हुआ। वायरल हो रहा वीडियो बांग्लादेश के कॉक्स बाजार स्थित रोहिंग्या मुस्लिमों की बस्ती में लगी आग की घटना से संबंधित है, जिसे त्रिपुरा का बताकर गलत और सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

InVID टूल की मदद से मिले की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें 'Global News' के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर 22 मार्च 2021 को अपलोड किया गया वीडियो बुलेटिन मिला, जिसमें नजर आ रहा दृश्य वायरल वीडियो से मेल खाता है। दी गई जानकारी के मुताबिक, 'यह वीडियो बांग्लादेश के कॉक्स बाजार में स्थित रोहिंग्या शरणार्थी शिविर में लगी आग की घटना का वीडियो है। घटना में सैकड़ों घर जलकर खाक हो गए और तीन लोगों की मौत भी हुई।'

कई अन्य वीडियो रिपोर्ट्स में भी कॉक्स बाजार में स्थित रोहिंग्या शिविर में लगी आग का जिक्र किया गया है। dailysabah.com की वेबसाइट पर 22 मार्च 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल किया गया वीडियो, वायरल मीडियो से मेल खाता है। रिपोर्ट के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह घटना बांग्लादेश के कॉक्स बाजार स्थित रोहिंग्या शरणार्थी शिविर में लगी आग की घटना से संबंधित है। @Rohingya_ISCG' ट्विटर हैंडल से 22 मार्च 2021 को पोस्ट किए गए ट्वीट में भी इस आग की घटना की तस्वीर शामिल है, जो वायरल वीडियो के दृश्य से मेल खाती है।

अब तक हमारी पड़ताल से यह स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो मार्च 2021 में बांग्लादेश के कॉक्स बाजार स्थित रोहिंग्या शिविर में लगी आग की घटना से संबंधित है, जिसे त्रिपुरा के नाम पर सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

गौरतलब है कि त्रिपुरा में हुई सांप्रदायिक हिंसा के बाद त्रिपुरा पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से जारी वीडियो अपील में लोगों से फेसबुक और ट्विटर पर किसी तरह का अफवाह नहीं फैलाने की अपील की गई है। हालांकि, इसके बावजूद सोशल मीडिया पर भ्रामक या गलत दावे के साथ वीडियो और तस्वीरों को साझा किए जाने की प्रवृत्ति में कमी नहीं आई है।

हमारी पड़ताल से यह बात स्पष्ट होती है कि बांग्लादेश के कॉक्स बाजार स्थित रोहिंग्या शिविर में लगी आग की घटना के वीडियो को त्रिपुरा का बताकर सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज की इस फैक्ट चेक रिपोर्ट में इस दावे की विस्तृत पड़ताल और जांच की प्रक्रिया के बारे में पढ़ा जा सकता है।