Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक धीरूभाई अंबानी की जयंती पर जियो नहीं दे रहा फ्री रिचार्ज, वायरल दावा फर्जी है

सोशल मीडिया पर अक्सर टेलीकॉम कंपनियों के नाम पर फ्री रिचार्ज से जुड़े फर्जी लिंक वायरल होते रहते हैं। अब इसी से जुड़ी एक पोस्ट को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक धीरूभाई अंबानी की जयंती पर सभी जियो सिम यूजर्स को 749 वाला रिचार्ज फ्री दे रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 31 Oct 2023 03:19 PM (IST)
Hero Image
Fact Check: रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक धीरूभाई अंबानी की जयंती पर जियो नहीं दे रहा फ्री रिचार्ज (फोटो विश्वास न्यूज)

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर अक्सर टेलीकॉम कंपनियों के नाम पर फ्री रिचार्ज से जुड़े फर्जी लिंक वायरल होते रहते हैं। अब इसी से जुड़ी एक पोस्ट को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक धीरूभाई अंबानी की जयंती पर सभी जियो सिम यूजर्स को 749 वाला रिचार्ज फ्री दे रहा है। पोस्ट में एक लिंक भी दिया है गया है और बताया गया है कि ऑफर केवल 31 दिसंबर 2023 तक ही सीमित है।

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। धीरूभाई अंबानी की जयंती के नाम से वायरल हो रही यह पोस्‍ट फेक है। यूजर्स को वित्तीय लालच का झांसा देकर उनकी जानकारी हासिल करने और फ्रॉड के उद्देश्य से ऐसे लिंक बनाए जाते हैं। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए। जियो फ्री रिचार्ज जैसा कोई ऑफर नहीं दे रहा है।

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए सबसे पहले हमने पोस्ट के साथ शेयर किए जा रहे लिंक को चेक किया। लिंक पर ब्लॉग लिखा हुआ। जिससे साफ़ होता है कि यह जियो कंपनी की तरफ से शेयर किया गया लिंक नहीं है। पड़ताल में आगे हमने जियो के सोशल मीडिया अकाउंट्स और वेबसाइट को खंगाला। हमें यहां भी वायरल दावे से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिली। अगर जियो ऐसा कोई ऑफर दे रहा होता तो इसकी जानकारी वो अपने वेरिफाइड सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर शेयर करता।

पूरी पड़ताल यहां पढ़ें।

Fact Check: मिस्र में साल 2013 में हुए प्रदर्शन के वीडियो को हालिया हमास संघर्ष का बताकर किया जा रहा वायरल

Fact Check Story: शिवराज सिंह चौहान ने नहीं की शराब पिलाने की बात, फर्जी है वीडियो