Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: बांग्लादेश में हिंदुओं की हत्या के दावे के साथ वीडियो वायरल की क्या है सच्चाई? पढ़ें रिपोर्ट

Fact Check हाल ही में सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति की लिंचिंग का वीडियो वायरल किया जा रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि यह बंग्लादेश में हिंदूओं के साथ हो रही हिंसा से जुड़ा मामला है। फैक्ट चेक वेबसाइट विश्वास न्यूज ने वायरल दावे का फैक्ट चेक करते हुए वीडियो की सच्चाई बताई है। रिपोर्ट में पढ़ें क्या है पूरा मामला।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Wed, 07 Aug 2024 05:17 PM (IST)
Hero Image
विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया।

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। कोटा सिस्टम के विरोध को लेकर बांग्लादेश में जारी हिंसक प्रदर्शन के बीच सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति की लिंचिंग का वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ जारी हिंसा की घटनाओं में से है, जहां एक हिंदू व्यक्ति की सरेआम हत्या कर दी गई।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो बांग्लादेश की पूर्व सत्तारुढ़ पार्टी अवामी लीग के नेता शाहिदुल इस्लाम हिरोन की है। न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक बांग्लादेश में जारी हिंसक विरोध में अब तक अवामी लीग के 20 से अधिक नेताओं की हत्या हो चुकी है। साथ ही पूरे बांग्लादेश में अवामी लीग के नेताओं और अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया गया है।

पड़ताल में सामने आई दावे की सच्चाई

वायरल पोस्ट में एक अन्य एक्स यूजर का पोस्ट मिला, जिसमें दी गई जानकारी के मुताबिक, जेनेदा सदर उपजिला के आवामी लीग के महासचिव और स्थानीय पोराहटी चेयरमैन शाहिदुल इस्लाम हिरोन की दंगाइयों ने हत्या कर उन्हें सरेआम लटका दिया। इसी आधार पर की-वर्ड सर्च में कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें उनकी हत्या का जिक्र है।

यू-ट्यूब सर्च में एक यू-ट्यूब चैनल पर वीडियो मिला, जिसके मुताबिक इस घटना के पीड़ित व्यक्ति का नाम और धार्मिक पहचान वही है, जिसका जिक्र उपरोक्त रिपोर्ट्स में किया गया है। वायरल दावे की विस्तृत फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

https://www.vishvasnews.com/viral/fact-check-the-killing-of-awami-league-muslim-leader-shahidul-islam-hiron-is-being-shared-as-hindus-are-being-lynched-in-bangladesh/