Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check : तुर्किये में इमारत गिराए जाने के पुराने वीडियो को बिहार का बताकर किया गया वायरल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल लेंस की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें टूटती इमारत का वीडियो तुर्किये की न्यूज वेबसाइट aykiri (आयकिरी) पर 18 मार्च 2023 को अपलोड मिला। हालांकि इसमें नीचे पानी नहीं था बल्कि सूखी जमीन थी। खबर के अनुसार वीडियो तुर्किये के कहरमानमारास के एबरार स्थल का है।

By Amit Singh Edited By: Amit Singh Updated: Wed, 02 Oct 2024 09:42 PM (IST)
Hero Image
पुराने वीडियो को बिहार का बताकर किया गया वायरल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बिहार इन दिनों बाढ़ से जूझ रहे हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें तेज बहाव पानी में एक बिल्डिंग को टूटकर बहते देखा जा सकता है। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह बिहार का वीडियो है। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग यूनिट विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में यह क्लिप एडिटेड है। टूटती बिल्डिंग का वीडियो तुर्किये का है, जिसे एडिट कर बहता पानी जोड़ा गया है।

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल लेंस की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें टूटती इमारत का वीडियो तुर्किये की न्यूज वेबसाइट aykiri (आयकिरी) पर 18 मार्च 2023 को अपलोड मिला। हालांकि , इसमें नीचे पानी नहीं था, बल्कि सूखी जमीन थी। खबर के अनुसार वीडियो तुर्किये के कहरमानमारास के एबरार स्थल का है, जहाँ क्षतिग्रस्त ब्लॉकों को नियंत्रित तरीके से ध्वस्त कर दिया गया था।

हमें यह वीडियो न्यूज वेबसाइट aykiri (आयकिरी) के आधिकारिक X हैंडल पर भी 18 मार्च 2023 को अपलोड मिला। वीडियो के साथ लिखे डिस्क्रिप्शन के अनुसार, वीडियो तुर्किये के कहरमानमारास के एबरार स्थल का है जहाँ क्षतिग्रस्त ब्लॉकों को नियंत्रित तरीके से ध्वस्त कर दिया गया था।

कीवर्ड्स के ढूंढ़ने पर हमें कई खबरें मिलीं, जिनमें कहरमानमारास के एबरार में हुए डिमोलिशन के बारे में बताया गया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में यह क्लिप एडिटेड है। टूटती बिल्डिंग का वीडियो तुर्किये का है, जिसे एडिट कर बहता पानी जोड़ा गया है।

इस पूरी खबर को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

https://www.vishvasnews.com/viral/fact-check-viral-video-of-turkey-demolition-falsely-attributed-to-bihar-floods/