Move to Jagran APP

Fact Check Story : राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री का एडिटेड वीडियो वायरल

2 अक्‍टूबर को ओरिजनल वीडियो को पोस्‍ट करते हुए बताया गया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी का जयंती समारोह शासन सचिवालय । इस वीडियो में 1855 मिनट के बाद से वायरल वीडियो वाला हिस्‍सा देखा जा सकता है ।

By Jagran NewsEdited By: Dhyanendra Singh ChauhanUpdated: Sat, 08 Oct 2022 03:46 PM (IST)
Hero Image
एडिटेड वीडियो में भजन के ऊपर चिमटे के साउंड को अलग से जोड़ा गया

नई दिल्‍ली, विश्वास न्यूज। राजस्‍थान की राजनीति के गर्म माहौल के बीच मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें उन्‍हें हाथ बांधकर बड़े ध्‍यान से कुछ सुनते हुए देखा जा सकता है। बैकग्राउंड में एक म्‍यूजिक बज रहा है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि अशोक गहलोत ने आलाकमान को खुश करने के लिए भैरू जी की जोत करवाई है।

दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेक टीम विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। दरअसल 2 अक्‍टूबर को जयपुर के शासन सचिवालय में आयोजित गांधी जयंती के एक कार्यक्रम में अशोक गहलोत महात्‍मा गांधी के प्रिय भजन और राम धुन को सुन रहे थे। किसी ने इसे एडिट करके वायरल कर दिया। एडिटेड वीडियो में भजन के ऊपर चिमटे के साउंड को अलग से जोड़ा गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच के लिए सबसे पहले मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत के फेसबुक अकाउंट को खंगालना शुरू किया। अशोक गहलोत के फेसबुक पेज पर हमें ओरिजनल वीडियो मिला। 2 अक्‍टूबर को ओरिजनल वीडियो को पोस्‍ट करते हुए बताया गया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी का जयंती समारोह, शासन सचिवालय। इस वीडियो में 18:55 मिनट के बाद से वायरल वीडियो वाला हिस्‍सा देखा जा सकता है। जांच के अगले चरण में विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, जयपुर के वरिष्‍ठ संवाददाता नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। उन्‍होंने वायरल वीडियो को लेकर बताया कि यह एडिटेड है। इसे एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

पूरी पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ा जा सकता है।