Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check Story : यूपी मदरसों के साप्ताहिक अवकाश को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हुआ गलत दावा

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने मदरसों को लेकर एक और अहम फैसला लिया है। यूपी सरकार ने मदरसों के साप्ताहिक अवकाश को बदल दिया है। अब से साप्ताहिक अवकाश शुक्रवार को नहीं बल्कि रविवार को होगी।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Tue, 27 Dec 2022 06:42 PM (IST)
Hero Image
दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सख्त रुख अपनाते हुए मदरसों के नियमों में बदलाव कर रही है। साथ ही उन मदरसों पर भी कड़ा रुख अपना रही है, जो बिना सरकारी मान्यता के चल रहे हैं। हाल ही में यूपी सरकार ने मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए अन्य स्कूलों की तरह ड्रेस कोड लागू करने का आदेश दिया था। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने मदरसों को लेकर एक और अहम फैसला लिया है। यूपी सरकार ने मदरसों के साप्ताहिक अवकाश को बदल दिया है। अब से साप्ताहिक अवकाश शुक्रवार को नहीं, बल्कि रविवार को होगी।

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। मदरसों के साप्ताहिक अवकाश में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

फेसबुक यूजर हेम प्रकाश सिंह ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है, “यूपी के मदरसों में साप्ताहिक अवकाश में बदलाव, अब शुक्रवार की जगह रविवार को होगी छुट्टी. योगी जी वाह योगी जी धीरे धीरे..जय श्री राम।”

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज ने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट दैनिक जागरण की वेबसाइट पर प्रकाशित मिली। 25 दिसंबर 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, “उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने वर्ष 2023 की छुट्टियों का कैलेंडर जारी किया है।

इस दावे की पूरी सच्चाई जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर पूरे फैक्ट चेक को पढ़ा जा सकता है।