Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check Story : राजस्‍थान में 6 नए जिलों की घोषणा का सच जानें, सोशल मीडिया पर यह खबर हो रही वायरल

दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेकिंग टीम विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। राजस्‍थान में अभी तक नए जिलों को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है। जांच में वायरल दावा झूठा निकला।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Wed, 14 Dec 2022 05:50 PM (IST)
Hero Image
सरकार ने चुनाव से पहले छह नए जिलों की घोषणा कर दी

नई दिल्‍ली, जेएनएन।  राजस्‍थान में जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, वैसे-वैसे फर्जी खबरें, अफवाहों और दुष्‍प्रचार में भी तेजी आ रही है। अब सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि सरकार ने चुनाव से पहले छह नए जिलों की घोषणा कर दी है। इस मैसेज को सच मानकर खूब वायरल किया जा रहा है। दावे में तो छह नए जिलों के नाम भी बता दिए गए। इसमें कहा गया कि ब्‍यावर, कोटपूतली, डीडवाना, बालोतरा, भिवाड़ी और फलौदी नए जिले बने हैं।

दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेकिंग टीम विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। राजस्‍थान में अभी तक नए जिलों को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है। जांच में वायरल दावा झूठा निकला। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले ओपन सर्च टूल का सहारा लिया। संबंधित कीवर्ड से सर्च करने पर एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जिससे यह पुष्टि हो सके कि राजस्‍थान में छह नए जिले बनाए जा चुके हैं।

खबरों के मुताबिक, राजस्‍थान में नए जिलों के गठन के लिए सेवानिवृत्त आईएएस राम लुभाया की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया। हाल ही में इसका कार्यकाल 6 महीने के लिए बढ़ाया गया है। अब यह कमेटी 13 मार्च 2023 को अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी। कमेटी की पहली बैठक में नए जिलों के गठन के प्रस्ताव आए थे। इनमें 10 नए जिले की और मांग आ गई है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, जयपुर के वरिष्‍ठ संवाददाता नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। उनके साथ वायरल मैसेज को साझा किया। उन्‍होंने बताया कि नए जिलों को लेकर अभी तक सरकार की ओर से कोई घोषणा नहीं की गई है।

पूरी पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ा जा सकता है।

https://www.vishvasnews.com/viral/fact-check-six-new-districts-have-not-been-announced-in-rajasthan-so-far