Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: The Kashmir Files देखने नहीं गए लाल कृष्ण आडवाणी, भ्रामक दावा हो रहा वायरल

कश्मीरी पंडितों पर बनी फिल्म The Kashmir Files का एक विडियो वायरल हो रहा है जिसमें लालकृष्ण आडवाणी मूवी देखते हुए रो रहे हैं जानें दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में क्या पाया

By Ashisha RajputEdited By: Updated: Tue, 15 Mar 2022 02:07 PM (IST)
Hero Image
Fact Check: The Kashmir Files देखने नहीं गए लाल कृष्ण आडवाणी (फोटो-विश्वास न्यूज)

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कश्मीरी पंडितों पर बनी फिल्म The Kashmir Files आजकल काफी चर्चा में है। इसको लेकर सोशल मीडिया पर 26 सेकंड का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। इसमें भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी दिख रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि लालकृष्ण आडवाणी कश्मीरी पंडितों पर बनी फिल्म The Kashmir Files को देखकर रो पड़े।

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट 'विश्वास न्यूज' ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो करीब दो साल पुरानी है। वह कश्मीरी पंडितों पर बनी फिल्म 'शिकारा' की स्क्रीनिंग के दौरान भावुक हो गए थे।

वायरल दावे की पड़ताल के लिए 'विश्वास न्यूज' ने सबसे पहले कीवर्ड से इसे सर्च किया। इसमें हमें 8 फरवरी 2020 को ndtv में छपी खबर का लिंक मिला। इसमें वायरल वीडियो भी अपलोड किया गया है। इसके मुताबिक, विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म शिकारा रिलीज हो चुकी है। इसको देखने के लिए भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी भी सिनेमाहॉल पहुंचे। वहां फिल्म देखकर आंखें नम हो गईं। इस वीडियो को विधु विनोद चोपड़ा ने भी शेयर किया है।

7 फरवरी 2020 को timesnowhindi में छपी खबर के अनुसार, 'शिकारा' कश्मीरी पंडितों पर बनी फिल्म है। फिल्म देखकर लालकृष्ण आडवाणी अपने आंसू नहीं रोक पाए। विधु विनोद चोपड़ा 'शिकारा' मूवी के डायरेक्टर हैं। वह खुद आडवाणी के पास जाते हैं और उनको संभालने की कोशिश करते हैं।

Vidhu Vinod Chopra Films ट्विटर अकाउंट से भी 7 फरवरी 2020 को इस वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा गया है, Shri L K Advani at the special screening of #Shikara We are so humbled and grateful for your blessings and your appreciation for the film Sir. (शिकारा की स्पेशल स्क्रीनिंग में एल. के. आडवाणी। इस फिल्म को आपना आशीर्वाद देने के लिए हम आपके बहुत आभारी हैं।)

इसकी और पुष्टि के लिए 'विश्वास न्यूज' ने लाल कृष्ण आडवाणी के पीए पारस से बात की। उनका कहना है, आडवाणी कोरोना के बाद से घर से नहीं निकले हैं। The Kashmir Files मूवी देखने की बात अफवाह है।

इस पूरी खबर को विस्तार से विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

www.vishvasnews.com/viral/fact-check-lal-krishna-advani-watching-shikara-movie-viral-with-link-to-the-kashmir-files