Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: कांग्रेस नेता कुमारी शैलजा के प्रेस कॉन्फ्रेंस में हुई तोड़फोड़, वीडियो को भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि कांग्रेस नेता कुमारी शैलजा के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। असल में कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने ही ऑफिस में तोड़फोड़ की थी। दरअसल पूर्व मंत्री परमवीर सिंह का आरोप था कि ऑफिस का गेट अंदर से बंद था जिसकी वजह से वह अंदर नहीं आ पा रहे थे।इस दौरान उनके समर्थकों ने गेट को तोड़ दिया था।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Thu, 20 Jun 2024 01:51 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा कांग्रेस की नवनिर्वाचित सांसद कुमारी शैलजा का वायरल विडियो (फोटो- विश्वास न्यूज)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हरियाणा कांग्रेस की नवनिर्वाचित सांसद कुमारी शैलजा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि वो प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रही थी। इसी दौरान कुछ लोग वहां पर आते हैं और तोड़फोड़ करना शुरू कर देते हैं। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि लोग ऑफिस में पहुंचकर महालक्ष्मी स्कीम के तहत 8500 रुपए मांग रहे थे। पैसे नहीं मिलने पर उन्होंने तोड़फोड़ करनी शुरू कर दी।

दैनिक जागरण की विंग चैनल 'विश्वास न्यूज' ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में 13 जून 2024 को कुमारी शैलजा जीत के बाद फतेहाबाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रही थी। इस दौरान कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने ही ऑफिस में तोड़फोड़ की थी। दरअसल, पूर्व मंत्री परमवीर सिंह के समर्थकों का आरोप था कि ऑफिस का गेट अंदर से बंद था, जिसकी वजह से वह अंदर नहीं आ पा रहे थे। इसलिए उनके समर्थकों ने गेट को तोड़ दिया था।

वीडियो में क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर चरन सिंह ने 15 जून 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है- 'हरियाणा से कांग्रेस की नव निर्वाचित सांसद कुमारी सैलजा जब अपने ऑफिस पहुंची तो 8500 मांगने वाले लोग आ गए हैं खटखट पैसे नहीं दिये तो भट्टा-भट्ट शुरू हो गयी तड़क तड़क शीशे टूटने शुरू हो गए।

पड़ताल में हुआ खुलासा

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट ईटीवी भारत की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 13 जून 2024 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, सिरसा से सांसद कुमारी शैलजा जीत के बाद फतेहाबाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रही थी। इसी दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ऑफिस में तोड़फोड़ कर दी।