Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check Story: कजाकिस्तान के पुराने वीडियो को तुर्किये भूकंप से जोड़कर किया जा रहा वायरल

Fact Check Viral Story वायरल वीडियो का तुर्किये से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो पुराना है और कजाकिस्तान में हुई रॉकेट लॉन्च का है जिसे अब तुर्किये में आए भूकंप से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Babli KumariUpdated: Thu, 16 Feb 2023 03:03 PM (IST)
Hero Image
कजाकिस्तान के पुराने वीडियो को तुर्किये भूकंप से जोड़कर किया जा रहा वायरल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। तुर्किये और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप ने वहां पर भयंकर तबाही मचा दी है। दोनों देशों में लगातार एक हफ्ते से राहत और बचाव का काम चल रहा है। अभी तक भूकंप के कारण तुर्किये में 29,605 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

इस विनाशकारी भूकंप से जोड़कर तरह-तरह की पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है। इसी बीच एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि तुर्किये में भूकंप से पहले एक अजीबोगरीब घटना देखने को मिली। तुर्किये में भूकंप से पहले आसमान से एक अलग तरह की रोशनी देखने को मिली।

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो का तुर्किये से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो पुराना है और कजाकिस्तान में हुई रॉकेट लॉन्च का है, जिसे अब तुर्किये में आए भूकंप से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

ट्विटर यूजर Robert Simpson ने 13 फरवरी 2023 को वायरल वीडियो को शेयर किया है। यूजर ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए अंग्रेजी में कैप्शन में लिखा है, भूकंप से पहले तुर्किये में एक रोशनी देखने को मिली।

इस दावे की पूरी सच्चाई जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर पूरे फैक्ट चेक को पढ़ा जा सकता है।