Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check Story: ट्रेन में हुई मार-पीट का फिल्म पठान से कोई संबंध नहीं, वायरल दावा गलत

विश्वास न्यूज की जांच में ट्रेन में मार-पीट करती महिला के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक साबित हुआ।वायरल वीडियो का फिल्म पठान के विवाद से कोई संबंध नहीं है।वायरल वीडियो तकरीबन एक साल पुराना हैजिसे भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 11 Jan 2023 04:26 PM (IST)
Hero Image
ट्रेन में हुई मार-पीट का फिल्म पठान से कोई संबंध नहीं

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम की फिल्म पठान का ट्रेलर रिलीज हो चुका है। पठान के इस एक्शन पैक्ड ट्रेलर में धमाकेदार एक्शन सीन्स के साथ दमदार डायलॉग भी सुनने को मिल रहे हैं। ट्रेलर रिलीज होने के बाद से ही यह सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ इस फिल्म को लेकर चल रहा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है।

सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक कुछ लोग इस फिल्म का जमकर विरोध कर रहे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर फिल्म पठान से जोड़कर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि फिल्म पठान के विवाद के बाद हिंदू महिला ने एक मुस्लिम शख्स को पीटा।

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल वीडियो का फिल्म पठान के विवाद से कोई संबंध नहीं है।

ट्विटर यूजर मुकेश खन्ना ने 28 दिसंबर 2022 को वायरल वीडियो को शेयर किया था। यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, 'पठान फिल्म के रुझान आने शुरू हो गए पठान को देखते ही महिला ने गिरा के पीटा। अब तो पठान की गई भैंस पानी मे खुटा उखाड़ के। जय सनातन धर्म..जय श्रीराम'

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज ने कई टूल्स का इस्तेमाल किया। विश्वास न्यूज ने सबसे पहले गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च किया। इस दौरान विश्वास न्यूज को वायरल वीडियो अलीशान जाफरी नामक एक पत्रकार के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट हुआ मिला। वीडियो को 18 अक्टूबर 2021 को शेयर किया गया था।

इस दावे की पूरी सच्चाई जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर पूरे फैक्ट चेक को पढ़ा जा सकता है।