Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check Story : एक्टिविस्‍ट को सामने से हटाने का राहुल गांधी का वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

यूपी के बागपत में जब भारत जोड़ो यात्रा पहुंची तो उसमें दलित एक्टिविस्‍ट संदीप सिंह भी शामिल हुए थे। यात्रा के दौरान चलते-चलते संदीप राहुल गांधी के सामने आ जाते हैं। टकराने से बचने के लिए राहुल उन्‍हें बगल में करते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 11 Jan 2023 04:45 PM (IST)
Hero Image
एक्टिविस्‍ट को सामने से हटाने का राहुल गांधी का वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

नई दिल्‍ली, विश्‍वास न्‍यूज। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा पंजाब पहुंच चुकी है। सोशल मीडिया में इस यात्रा और राहुल गांधी को लेकर कई प्रकार के दुष्‍प्रचार फैलाए जाते रहे हैं। अब एक वीडियो क्लिपिंग को वायरल करते हुए झूठ फैलाने की कोशिश की जा रही है। इस वीडियो क्लिपिंग में राहुल गांधी को एक शख्‍स को अपने सामने से हटाते हुए बगल में करते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को इस दावे के साथ वायरल कर रहे हैं कि राहुल गांधी ने कैमरे के लिए इस शख्‍स को अपने सामने से हटाया।

दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेकिंग टीम विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की तो सच कुछ और ही सामने आया। दरअसल यूपी के बागपत में जब भारत जोड़ो यात्रा पहुंची तो उसमें दलित एक्टिविस्‍ट संदीप सिंह भी शामिल हुए थे। यात्रा के दौरान चलते-चलते संदीप राहुल गांधी के सामने आ जाते हैं। टकराने से बचने के लिए राहुल उन्‍हें बगल में करते हैं। उसी वीडियो के सात सेकंड के हिस्‍से को अब भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए फैक्‍ट चेकिंग के ऑनलाइन टूल्‍स का इस्‍तेमाल किया। इनविड टूल के माध्‍यम से वायरल वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकालने के बाद इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया गया। असली वीडियो संदीप सिंह के ट्विटर हैंडल पर मिला। इसे 4 जनवरी 2023 को अपलोड करते हुए संदीप ने लिखा, 'राहुल गांधी जी के साथ कदम से कदम मिलाने का आज अवसर प्राप्त हुआ।' 55 सेकंड के इस वीडियो को ध्‍यान से देखने पर साफ दिखा कि संदीप सिंह राहुल गांधी के साथ चलते हुए उनके ठीक सामने आ जाते हैं। तब राहुल गांधी उन्‍हें बगल में करते हैं।

संदीप सिंह ने विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में बताया कि भारत जोड़ो यात्रा में वो कई किलोमीटर राहुल गांधी के साथ चले। चलते-चलते वो गलती से राहुल गांधी के ठीक सामने आ गए थे। इसके साथ राहुल गांधी ने उन्‍हें बगल में किया था। यदि राहुल गांधी ऐसा नहीं करते तो वो उनसे भिड़ सकते थे। कैमरे वाला एंगल पूरी तरह बकवास है।

इस पड़ताल को विस्‍तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।