Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check Story : मध्‍य प्रदेश में शेर के नाम पर वायरल किया गया दक्षिण अफ्रीका के रिजर्व पार्क का वीडियो

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि दक्षिण अफ्रीका के जंगलों में शेर के एक वीडियो को कुछ लोग मध्‍य प्रदेश का बताकर वायरल कर रहे हैं जबकि भारत में शेर केवल गिर के जंगलों में ही पाए जाते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 21 Dec 2022 01:53 PM (IST)
Hero Image
मध्‍य प्रदेश में शेर के नाम पर वायरल किया गया दक्षिण अफ्रीका के रिजर्व पार्क का वीडियो

नई दिल्‍ली। मध्‍य प्रदेश में बब्‍बर शेर के दिखने के नाम पर एक वीडियो वायरल किया जा रहा है। इस वीडियो में एक शेर को देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि मध्‍य प्रदेश के धार जिले के पिंपरी में शेर दिखा। दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेकिंग टीम विश्‍वास न्‍यूज ने इस पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। वायरल वीडियो के साथ किया गया दावा पूरी तरह बेबुनियाद है। भारत में शेर केवल गुजरात के गिर के जंगलों में पाए जाते हैं। यह वीडियो दक्षिण अफ्रीका का है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्‍चाई का पता लगाने के लिए सबसे पहले इनविड टूल में इसे अपलोड करके सर्च ग्रैब्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज और यान्‍डेक्‍स टूल में अपलोड करके सर्च किया। ओरिजनल वीडियो 27 अक्‍टूबर 2020 को साबी साबी रिजर्व नाम के एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। गूगल सर्च करने पर पता चला कि साबी साबी रिजर्व अफ्रीका में स्थित है। यह दक्षिण अफ्रीका की एक प्राइवेट गेम रिजर्व पार्क है।

वायरल वीडियो को लेकर विश्‍वास न्‍यूज ने नईदुनिया, धार के ब्‍यूरो चीफ प्रेम विजय पाटिल से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि धार जिले में कहीं भी शेर की मौजूदगी नहीं है। वायरल पोस्‍ट पूरी तरह से फर्जी है।

पूरी पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।