Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: PM Modi के वीडियो में CM योगी के चेहरे को ब्लर किए जाने का दावा, पढ़ें क्या है पूरी सच्चाई

सोशल मीडिया पर पीएम मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी विश्वनाथ के दर्शन के विजुअल को दिखाने के लिए योगी आदित्यनाथ के चेहरे को एडिट कर छिपा दिया गया। वीडियो की पड़ताल में वायरल हो रहा दावा गलत साबित हुआ।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Wed, 15 May 2024 07:49 PM (IST)
Hero Image
PM Modi के वीडियो में CM योगी के चेहरे को ब्लर किए जाने का दावा। फाइल फोटो।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वाराणसी लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल किया। इस सीट पर सातवें चरण में एक जून को मतदान होने वाला है। वहीं, सोशल मीडिया पर पीएम मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक वीडियो वायरल हो रहा है।

वीडियो में किया जा रहा ये दावा

वीडियो में दावा किया जा रहा है कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी विश्वनाथ के दर्शन के विजुअल को दिखाने के लिए योगी आदित्यनाथ के चेहरे को एडिट कर छिपा दिया गया।

दावा गलत हुआ साबित

 जागरण न्यू मीडिया की फैक्ट चेकिंग यूनिट विश्वास न्यूज ऐसे ही वीडियोज की पड़ताल करता है और इस वीडियो की भी पड़ताल की गई है, जिसमें वायरल हो रहा दावा गलत साबित हुआ। वीडियो को चुनावी दुष्प्रचार की मंशा के साथ शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो क्लिप में न्यूज एजेंसी एएनआई के लोगो को ब्लर किया गया है, न कि योगी आदित्यनाथ के चेहरे को।

न्यूज एजेंसी एएनआई की ओर से जारी किए गए ओरिजिनल वीडियो में भी दाईं तरफ कॉर्नर में लोगो नजर आ रहा है, जिसके कुछ फ्रेम में योगी आदित्यनाथ का चेहरा छिप जा रहा है, लेकिन अन्य फ्रेम में उन्हें साफ-साफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पीछे बैठे हुए देखा जा सकता है।

इस दावे की पूरी सच्चाई जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर पूरे फैक्ट चेक को पढ़ा जा सकता है।