Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: विनेश फोगाट को ओलंपिक गेम्स में नहीं मिला गोल्ड, वायरल दावा गलत

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक खेल में गोल्ड नहीं जीता है। ओलंपिक गेम्स में पहला व्यक्तिगत गोल्ड मेडल अभिनव बिंद्रा ने साल 2008 में बीजिंग ओलंपिक में शूटिंग में जीता था। विनेश फोगाट ने अभी तक ओलंपिक गेम्स में एक भी गोल्ड मेडल नहीं जीता है।

By Jagran News Edited By: Gaurav Tiwari Updated: Wed, 28 Aug 2024 06:21 PM (IST)
Hero Image
विनेश फोगाट ने अभी तक ओलंपिक गेम्स में एक भी गोल्ड मेडल नहीं जीता है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर ओलंपियन विनेश फोगाट की मेडल पहने एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि फोगाट को ओलंपिक खेल में गोल्ड मेडल मिला है और इसी के साथ ही वो स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली महिला एथलीट बन गई हैं।

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक खेल में गोल्ड नहीं जीता है। ओलंपिक गेम्स में पहला व्यक्तिगत गोल्ड मेडल अभिनव बिंद्रा ने साल 2008 में बीजिंग ओलंपिक में शूटिंग में जीता था। ओलंपिक वेबसाइट पर मौजूद लिस्ट के मुताबिक, विनेश फोगाट ने अभी तक ओलंपिक गेम्स में एक भी गोल्ड मेडल नहीं जीता है।

पूरी रिपोर्ट को लिंक पर क्लिक कर यहां पर पढ़ा जा सकता है

फेसबुक यूजर ने कमलेश केकेएस ने 26 अगस्त 2024 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाली vines फोगाट भारत की पहली महिला एथलीट बनी हैं।”

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट दैनिक जागरण की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 26 अगस्त 2024 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, पेरिस ओलंपिक के फाइनल में वजन ज्यादा होने के कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था। इसके बाद जब वो भारत वापस लौटी तो उन्हें सर्वखाप पंचायत ने गोल्ड मेडल दिया।

पूरी रिपोर्ट को लिंक पर क्लिक कर यहां पर पढ़ा जा सकता है