Move to Jagran APP

Fact Check : महाकाल का दर्शन करते बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की वायरल वीडियो एडिटेड है

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान उज्जैन में स्थित महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन करने गए हुए थे। हालांकि दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत साबित हुआ।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarUpdated: Tue, 10 Oct 2023 09:59 PM (IST)
Hero Image
बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान का फर्जी फोटो वायरल

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। आईसीसी मेंस वर्ल्ड कप 2023 को इस बार भारत में आयोजित किया गया है। सभी टीमें भारत में आ चुकी हैं। हाल ही में वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान टीम भी भारत आई है। इसी से जोड़ते हुए एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वर्ल्ड कप से पहले ही बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर के दर्शन करने के लिए पहुंचे।

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो को एडिट कर बनाया गया है। वो उज्जैन स्थित महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन करने के लिए नहीं गए थे।।

फेसबुक यूजर Brenna Diaz ने दो अक्टूबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है-वर्ल्ड कप से पहले ही बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान पहुंचे उज्जैन महाकाल के दर्शन करने।

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें ऐसी कोई न्यूज़ रिपोर्ट नहीं मिली कि बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान उज्जैन में महाकाल के दर्शन करने के लिए पहुंचे। हमने पाकिस्तान क्रिकेट, बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान के सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला। हमें कोई पोस्ट वहां पर नहीं मिली।

इस दावे की पूरी सच्चाई जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर पूरे फैक्ट चेक को पढ़ा जा सकता है...

https://www.vishvasnews.com/viral/fact-check-pakistan-captain-babar-azam-did-not-went-mahakaleshwar-temple-darshan-before-the-world-cup-2023-edited-video-viral/