Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Story Check: सोशल मीडिया पर फ्री सिलाई मशीन योजना को लेकर वायरल हुई फर्जी पोस्ट

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर दावा किया जा रहा है कि मोदी सरकार ने देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए फ्री सिलाई मशीन योजना शुरू की है। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज ने पाया कि यह मैसेज फर्जी है।

By Gaurav TiwariEdited By: Updated: Wed, 20 Jul 2022 08:12 PM (IST)
Hero Image
सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर दावा किया जा रहा है कि मोदी सरकार ने देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए फ्री सिलाई मशीन योजना शुरू की है। इस योजना के तहत मोदी सरकार सभी राज्य की महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दे रही है। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट 'विश्वास न्यूज' ने पाया कि यह मैसेज फर्जी है। मोदी सरकार की ओर से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। 

विश्वास न्यूज ने दावे की प्रामाणिकता की जांच करने के लिए विश्वास न्यूज ने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्वास न्यूज ने कई सरकारी पोर्टलों को खंगालना शुरू किया। लेकिन विश्वास न्यूज को इस तरह की किसी योजना के बारे में कहीं कोई जानकारी नहीं है। विश्वास न्यूज ने प्रधानमंत्री मोदी और पीएमओ के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला, लेकिन वहां पर भी ऐसी किसी योजना से जुड़ी कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई।

पीआईबी ने 19 जुलाई 2022 को किए गए ट्वीट में इसका खंडन किया था। कैप्शन के मुताबिक, सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। साथ ही पीआईबी ने इस तरह किसी के साथ अपनी निजी जानकारी शेयर नहीं करने की सलाह भी दी गई थी।

पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए विश्वास न्यूज ने Department of Social Justice & Empowerment के मीडिया को-ऑर्डिनेटर Shib Prasad से संपर्क किया। उन्होंने विश्वास न्यूज को बताया कि वायरल दावा गलत है। इस तरह की सरकार की तरफ से इस तरह की कोई स्कीम नहीं चलाई जा रही है। लोगों के साथ धोखाधड़ी करने के लिए इस तरह के पोस्ट को सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

इस पड़ताल को विस्तार से यहां पढ़ें