Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check Story: ज्वेलरी ब्रांड तनिष्क के नाम तनिष्क नाम से वायरल हुआ फर्जी पोस्ट

विश्वास न्यूज की पड़ताल में तनिष्क की ओर से वैलेंटाइन डे गिफ्ट दिए जाने का वायरल दावा गलत साबित हुआ। तनिष्क ने स्वंय ट्वीट कर वायरल पोस्ट को फर्जी बताया है। यूज़र्स को सलाह दी जाती है कि ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें।

By Jagran NewsEdited By: Babli KumariUpdated: Sun, 19 Feb 2023 02:59 PM (IST)
Hero Image
ज्वेलरी ब्रांड तनिष्क के नाम तनिष्क नाम से वायरल हुआ फर्जी पोस्ट (फाइल फोटो)

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर ज्वेलरी ब्रांड तनिष्क के नाम से एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है। पोस्ट में एक लिंक भी दिया गया है, जिसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि तनिष्क वैलेंटाइन डे मनाने के लिए एक हजार लकी कस्टमर को गिफ्ट दे रहा है। कई यूजर्स इसे सच मानते हुए वायरल कर रहे हैं।

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि वायरल दावा गलत है। ज्वेलरी ब्रांड तनिष्क की तरफ से वैलेंटाइन डे पर ऐसा कोई गिफ्ट नहीं दिया जा रहा है। फिशिंग लिंक गलत दावे के साथ वायरल हो रहा है।

वैलेंटाइन्स डे पर तनिष्क से जोड़कर वायरल किए जा रहे लिंक की पड़ताल के लिए हमने गूगल सर्च का सहारा लिया। हमें दावे से जुड़ी कोई भी रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने तनिष्क की वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। हमें ऐसे कोई ऑफर की जानकारी प्राप्त नहीं हुई।हमने तनिष्क के सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला,लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिली। हमें तनिष्क के फेसबुक पेज पर हालिया ऑफर से जुड़ी एक पोस्ट मिली। पोस्ट के अनुसार, तनिष्क सोने और डायमंड की ज्वेलरी के मेकिंग चार्जेज पर 20 प्रतिशत की छूट दे रहा है।

सर्च के दौरान हमें तनिष्क द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। दरअसल एक ट्विटर यूजर ने तनिष्क को टैग करते हुए वायरल पोस्ट के बारे में पूछा है। 14 फरवरी 2023 को ट्वीट का रिप्लाई करते हुए तनिष्क ने लिखा है, “वैलेंटाइन डे के मौके पर तनिष्क की तरफ से उपहार बांटे जाने का फर्जी दावा किया जा रहा है। हम लोगों को इस असुविधा के लिए खेद जताते हैं।

पूरी पड़ताल यहां पढ़ें।