Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: पीएम सिलाई मशीन योजना के नाम पर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा फेक लिंक

Fact Check News एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के नाम से एक नई स्कीम लॉन्च की है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Manish NegiUpdated: Tue, 19 Sep 2023 02:54 PM (IST)
Hero Image
पीएम सिलाई मशीन योजना के नाम पर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा फेक लिंक

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के नाम से एक नई स्कीम लॉन्च की है। इस योजना के तहत महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दी जाएगी।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। केंद्र सरकार की तरफ से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। क्लिकबेट यूआरएल गलत जानकारी के साथ वायरल किया जा रहा है। इस तरह के लिंक पर क्लिक न करें।

इस दावे की पूरी सच्चाई जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर पूरे फैक्ट चेक को पढ़ा जा सकता है।

https://www.vishvasnews.com/scam/fact-check-free-pm-sewing-machine-scheme-false-viral-post/

फेसबुक यूजर ‘रॉयल3119’ ने 7 सितंबर 2023 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, “PM Free Silai Machine.(आवेदन) फ्री सिलाई मशीन योजना 2023: रजिस्ट्रेशन फॉर्म, Free Silai Machine Yojana 2023 Online Application Form PDF, प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन सहायता योजना पंजीकरण फॉर्म डाउनलोड | पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म डाउनलोड, लिस्ट में नाम देखें– हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा एक नई योजना आरम्भ की गई है, जिसका नाम फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 है। हमारे देश की महिलाओं को रोजगार देने के।”

गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करने पर हमने पाया कि गूगल इस तरह की फर्जी वेबसाइट से भरा हुआ हैं, जो इस तरह के दावे करती हैं और यूजर का डेटा चोरी करती हैं। फेसबुक पर भी समान और मिलते-जुलते दावों के साथ कई यूजर्स ने इस तरह के फेक लिंक को शेयर किया हुआ है।

इस दावे की पूरी सच्चाई जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर पूरे फैक्ट चेक को पढ़ा जा सकता है।

https://www.vishvasnews.com/scam/fact-check-free-pm-sewing-machine-scheme-false-viral-post/