Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: भारत ने बांग्लादेश में नहीं भेजी कोई सैन्य सहायता, जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

सोशल वीडियो पर हाल ही में वायरल हो रहे वीडियो में दावा किया जा रहा है कि बांग्लादेश की मदद के लिए भारत ने अपनी सेना भेजी है। वीडियो में भारतीय सेना की कई गाड़ियों को एक तरफ जाते देखा जा सकता है। हालांकि हमारी पड़ताल में ये दावा गलत साबित हुआ है बताया जा रहा है वीडियो काफी पुराना है।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Thu, 01 Aug 2024 11:28 AM (IST)
Hero Image
सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो का सामने आया सच

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। Fact Check News सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल होते रहते हैं। अब बांग्लादेश में जारी हिंसा के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, भारतीय सेना की कई गाड़ियों को एक तरफ जाते देखा जा सकता है। वीडियो में दावा किया जा रहा है कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने छात्रों से निपटने के लिए भारत से मदद मांगी थी और अब भारत ने अपनी सेना भेज दी है।

अब विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में वायरल दावे को भ्रामक पाया। विश्वास न्यूज ने पाया कि ये जो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, ये साल 2022 से इंटरनेट पर है। भारत ने बांग्लादेश में छात्रों के विरोध प्रदर्शन के खिलाफ सैन्य सहायता नहीं भेजी है।दरअसल पुराने वीडियो को बांग्लादेश में चल रहे छात्रों के विरोध प्रदर्शन से जोड़कर फर्जी दावों के साथ फैलाया जा रहा है।

फेसबुक यूजर ने शेयर किया था पोस्ट

एक फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, “1971 की याद फिर ताजा हो गई। बांग्लादेशी प्रधानमंत्री हसीना वाजिद ने प्रदर्शनकारियों को कुचलने के लिए भारत से मदद मांगी। भारतीय सेना की एक कंपनी पश्चिम बंगाल से बांग्लादेश में प्रवेश कर रही है।”

विश्वास न्यूज ने इस मामले की जांच की और जांच में ये बात साबित हो गई कि वायरल वीडियो में जो गाड़िया दिख रही हैं वो भारतीय सेना की है, लेकिन यह वीडियो काफी पुराना है। इस मामले पर जब और रिसर्च की गई तो रिसर्च करने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल की एक एक्स पर एक पोस्ट मिली। यहां प्रेस रिलीज में दी गई जानकारी के अनुसार, अब तक 4500 से अधिक भारतीय छात्र बांग्लादेश से भारत लौट आए हैं। भारत ने बांग्लादेशी छात्रों के खिलाफ ऐसी कोई सेना नहीं भेजी है, यह दावा पूरी तरह से फर्जी है।

पूरी पड़ताल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

https://www.vishvasnews.com/viral/fact-check-old-video-falsely-claiming-that-military-aid-sent-from-india-against-student-protesters-in-bangladesh/?--