Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check Story: शिवराज सिंह चौहान ने नहीं की शराब पिलाने की बात, फर्जी है वीडियो

मध्य प्रदेश में जल्द ही विधानसभा चुनाव होना है। चुनाव से पहले सोशल मीडिया पर भ्रामक दावों की बाढ़ आ गई है। सीएम शिवराज सिंह चौहान का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में शिवराज शराब के मुद्दे पर कुछ कह रहे हैं। वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Manish NegiUpdated: Thu, 26 Oct 2023 03:59 PM (IST)
Hero Image
सोशल मीडिया पर शिवराज सिंह का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल हो रहा है

नई दिल्‍ली। मध्‍य प्रदेश समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद से ही सोशल मीडिया पर चुनावी दुष्प्रचार की बाढ़ सी आ गई है। अब इसी संदर्भ में मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें सीएम को शराब के विषय में बोलते हुए सुना जा सकता है। वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि सीएम ने कहा है कि जनता में इतनी दारू फैला दो कि पिएं और पड़े रहें।

दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेकिंग टीम विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच की। यह संपादित साबित हुआ। जांच में पता चला कि शिवराज सिंह चौहान के एक पुराना वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके फर्जी दावे के साथ वायरल किया गया।

असली वीडियो शिवराज सिंह चौहान के एक्‍स हैंडल पर मिला इस वीडियो को सुनने से यह स्‍पष्‍ट हो गया कि वायरल हो रहा वीडियो फर्जी है। असली वीडियो में 1:52 मिनट से मुख्‍यमंत्री को यह बोलते हुए सुना जा सकता है, “क्‍या कर रहा है यह आबकारी अमला। काहे के लिए बैठा है। यह क्‍यों नहीं रोकता है अवैध शराब की बिक्री। शराब घर-घर भेजोगे क्‍या। युवा पीढ़ी को खोखला और प्रदेश को तबाह और बर्बाद कर देगी शराब। लेकिन किसान कर्जा माफी की मांग न करे। नौजवान बेरोजगारी भत्‍ता न मांगे। गरीब संबल योजना की बात न करें। कोई मुख्‍यमंत्री कन्‍यादान का पैसा न मांग ले। इसलिए दारू इतनी फैला दो पूरे प्रदेश में कि पिए और पड़े रहें। मैं तो कहता हूं यदि मुख्‍यमंत्री नैतिक है तो नशा मुक्ति अभियान चलाना चाहिए। यह मेरे प्रदेश को तबाह करने पर उतारु है। इस महाविनाशी फैसले के खिलाफ जंग लड़ेंगे।”

गौरतलब है कि 17 दिसंबर 2018 से लेकर 20 मार्च 2020 तक प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी। उस वक्‍त मुख्‍यमंत्री कमल नाथ थे। शिवराज उस वक्‍त सत्‍ता में नहीं थे। कांग्रेस सरकार की नई आबकारी नीति का विरोध करते हुए अपनी बात रखे थे। निष्कर्ष : शिवराज सिंह चौहान के एक पुराने वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके गलत दावे के साथ वायरल किया गया।

पूरी पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ें।

https://www.vishvasnews.com/politics/cm-shivraj-singh-on-liquor-video-viral-again-with-false-claim-with-mp-elections-2023/