Move to Jagran APP

Fact Check: शाहनवाज हुसैन की पत्नी नहीं हैं मुरली मनोहर जोशी की बेटी, नकवी की पत्नी भी नहीं हैं अशोक सिंघल की पुत्री, फर्जी दावा हो रहा वायरल

सोशल मीडिया पर यूजर्स एक न्यूजपेपर की कटिंग शेयर कर रहे हैं। इसमें टाइटल लिखा है बोट के लिए क्यों छिपाते हो रिस्तेदारी... मोदी की भतीजी का पति मुस्लिम है बीजेपी के शाहनवाज हुसैन जी की पत्नी मुरली मनोहर जोशी जी की बेटी है

By Amit SinghEdited By: Published: Tue, 14 Dec 2021 06:18 PM (IST)Updated: Tue, 14 Dec 2021 06:18 PM (IST)
शाहनवाज हुसैन की पत्नी नहीं हैं मुरली मनोहर जोशी की बेटी

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर यूजर्स एक न्यूजपेपर की कटिंग शेयर कर रहे हैं। इसमें टाइटल लिखा है, बोट के लिए क्यों छिपाते हो रिस्तेदारी... मोदी की भतीजी का पति मुस्लिम है बीजेपी के शाहनवाज हुसैन जी की पत्नी मुरली मनोहर जोशी जी की बेटी है बीजेपी के मुख्तार अब्बास नकवी की पत्नी वी. एच. पी. के अशोक सिंघल की बेटी है लाल कृष्ण अडवानी की बेटी ने दूसरी शादी मुस्लिम के साथ की है शिव सेना बाल ठाकरे की पोती ने मुस्लिम से की शादी है नकवी और शाहनवाज प्रवक्ता होने का राज भी इससे खुलता है।

इस कटिंग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्तार अब्बास नकवी, मुरली मनोहर जोशी, लाल कृष्ण आडवाणी, बाल ठाकरे और अशोक सिंघल की फोटो भी छपी हैं।

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में न्यूजपेपर की इस कटिंग को फर्जी पाया। शाहनवाज हुसैन की पत्नी मुरली मनोहर जोशी की बेटी नहीं हैं जबकि पीएम मोदी की भतीजी की शादी अपने ही समाज में हुई है। अशोक सिंघल की शादी ही नहीं हुई थी और बाल ठाकरे की पोती के पति का नाम डॉ. मनन ठक्कर है।

न्यूजपेपर की कटिंग को ध्यान से देखने पर विश्वास न्यूज पता चलता है कि यह एडिटेड है। इसमें पूरी खबर में कहीं भी पूर्ण विराम या क्वामा नहीं है। साथ ही मुख्तार अब्बास नकवी की फोटो का दो जगह इस्तेमाल किया गया है। वाक्य विन्यास भी कुछ जगह पर गड़बड़ है। हेडिंग में भी 'वोट' की जगह 'बोट' और 'रिश्तेदारी' की जगह 'रिस्तेदारी' लिखा हुआ है।

1. सभी दावों की विश्वास न्यूज ने अलग—अलग पड़ताल की। सबसे पहले दावा किया गया है कि पीएम मोदी की भतीजी ने मुस्लिम से शादी की है।

विश्वास न्यूज को 12 अक्टूबर 2019 को अमर उजाला में छपी खबर मिली। इसके मुताबिक,

पीएम मोदी की भतीजी दमयंती का पर्स छीना गया। वह पीएम के बड़े भाई प्रहलाद मोदी की बेटी हैं। उनके पति का नाम विकास मोदी है।

भास्कर में भी पांच साल पहले छपी खबर के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी की भतीजी निकुंजबेन का निधन हो गया है। वह उनके बड़े भाई प्रहलाद मोदी की बेटी थी। वह ट्यूशन पढ़ाती थीं और उनके पति जगदीश कुमार एक निजी कंपनी में काम करते हैं।

गुजरात दैनिक जागरण के मुख्य संवाददाता शत्रुघन का कहना है कि पीएम मोदी की किसी भतीजी ने मुस्लिम से विवाह नहीं किया है। पीएम मोदी के भाइयों के बच्चों का विवाह समाज में ही हुआ है।

2. भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन की पत्नी मुरली मनोहर जोशी की बेटी हैं।

28 अक्टूबर 2020 को जनसत्ता में शाहनवाज हुसैन और उनकी पत्नी रेणु की लव स्टोरी पर रिपोर्ट छपी है। इसमें कहा गया है कि शाहनवाज की पत्नी का नाम रेणु है और वह एक स्कूल टीचर हैं। वहीं, मुरली मनोहर जोशी की बेटियों का नाम प्रियंवदा जोशी और निवेदिता जोशी है।

3. मुख्तार अब्बास नकवी की पत्नी वीएचपी (विश्व हिंदू परिषद) के अशोक सिंघल की बेटी हैं।

17 नवंबर 2015 को timesofindia में वीएचपी के फायरब्रांड नेता अशोक सिंघल के बारे में रिपोर्ट छपी है। इसके मुताबिक, अशोक सिंघल और उनकी बहन ने शादी नहीं की थी।

4. लाल कृष्ण आडवाणी की बेटी ने दूसरी शादी मुस्लिम के साथ की है।

प्रतिभा आडवाणी ने होटल एग्जीक्यूटिव कैलाश थडानी से शादी की थी। कुछ साल बाद दोनों अलग हो गए थे।

5. सुब्रहमण्यम स्वामी की बेटी सुहासिनी ने मुस्लिम से शादी की है।

जनसत्ता में 18 जुलाई 2021 को पब्लिश रिपोर्ट के मुताबिक, सुब्रहमण्यम स्वामी के दामाद मुस्लिम हैं। उनकी बेटी सुहासिनी हैदर ने नदीम हैदर से शादी की है।

6. बाल ठाकरे की पोती ने मुस्लिम से शादी की है।

बाल ठाकरे की पोती एवं उद्धव ठाकरे की भतीजी नेहा की शादी की खबर 29 नवंबर 2019 को न्यूज 18 में छपी है। इसमें लिखा है कि इस तरह की अफवाह उड़ाई गई थी। ज्‍वेलरी डिजाइनर नेहा ठाकरे के पिता का नाम बिंदु माधव है। उनकी शादी डॉ. मनन ठक्‍कर से हुई थी। डॉ. मनन ठक्कर गुजराती हैं।

इस बारे में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का कहना है, यह पूरी तरह से गलत और फर्जी है। वहीं, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता बिजय सोनकर शास्त्री ने कहा, यह पूर्ण असत्य है। सत्य से कोसों दूर एवं शरारतपूर्ण है। सिंहल जी अविवाहित थे, जोशी जी की बेटी ने हिंदू से विवाह किया है। आडवाणी जी की एक बेटी हैं। मोदी जी की सभी भतीजियों का विवाह अपने ही समाज में हुआ है।

इस पूरी पड़ताल को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.